मध्यप्रदेश / जान खतरे में थी इसलिए 108 के पुरुष स्टाफ ने करा दी महिला की डिलीवरी



If the life was in danger then 108 men's staff did the delivery
X
If the life was in danger then 108 men's staff did the delivery

  • परिजनों की सहमति से कराई डिलीवरी, प्रसूता ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2019, 09:35 AM IST

गुना (मध्यप्रदेश). महिलाओं की जिंदगी बचाने के लिए एंबुलेंस 108 के पुरुष कार्यकर्ता डिलीवरी करा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला आरोन के ककरुआ गांव में सामने आया। यहां एक महिला की सुरक्षित डिलीवरी एंबुलेंस में करा दी गई। उसने जुड़वा स्वस्थ बच्चियों को जन्म दिया।

 

पुरुष कार्यकर्ता ने यह डिलीवरी परिजनों की सहमति से की। इनका कहना था कि जच्चा और बच्चे की जान खतरे में पड़ सकती थी। इसलिए फौरन फैसला लिया गया। एंबुलेंस 108 के जिला प्रभारी शिवकांत उपाध्याय का कहना है कि इन वाहनों पर तैनात सभी पुरुष प्रशिक्षित हैं। खतरे की स्थिति में यह लोग स्वयं फैसला लेते हैं।हादसे में घायल लोगों को भी यह ट्रीटमेंट दे सकते हैं। 

 

स्वास्थ्य केंद्र 13 किमी दूर था

एंबुलेंस 108 के ईएमटी राजीव बुनकर का कहना है कि आरोन के ककरुआ गांव से हमारे पास कॉल आया था। प्रसूता कमलेश बाई, उसके परिजन और आशा कार्यकर्ता को एंबुलेंस से आरोन लाने लगे। 5 किमी ही चले थे कि प्रसव पीड़ा होने लगी, महिला दर्द से तड़प रही थी। मैंने देखा कि वह दिक्कत में आ सकती है, क्योंकि स्वास्थ्य केंद्र 13 किमी दूर रह गया था। उसके परिजनों से कहा कि मैं डिलीवरी करा सकता हूं आपकी इजाजत हो तो। इसके बाद सुरक्षित प्रसव कराया।

 

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना