• Hindi News
  • Interesting
  • Riley Horner, 16, suffers from short term memory loss, her memory 'resets' every TWO HOURS

अमेरिका / 16 साल की किशोरी हर दो घंटे बाद भूल जाती है क्या किया, क्या खाया, किससे मिली

रिले हॉर्नर। रिले हॉर्नर।
चोट लगने के बाद कई दिनों तक अस्पताल में रही रिले। चोट लगने के बाद कई दिनों तक अस्पताल में रही रिले।
X
रिले हॉर्नर।रिले हॉर्नर।
चोट लगने के बाद कई दिनों तक अस्पताल में रही रिले।चोट लगने के बाद कई दिनों तक अस्पताल में रही रिले।

  • रिले हॉर्नर की ऐसी हालत 11 जून को एक डांस एक्ट के दौरान सिर पर चोट लगने के बाद हुई  
  • महज दो घंटों में सिमटकर रह गई लड़की की जिंदगी,  मां डे शेड्यूल के नोट्स बनाकर देती है
  • डॉक्टर जांच के बाद बीमारी समझ ही नहीं पाए, कहा- वक्त के साथ ठीक हो जाएगी रिले 

दैनिक भास्कर

Sep 15, 2019, 10:55 AM IST

शिकागो. 21 जून को फ्यूचर फार्मर्स ऑफ अमेरिका (एफएफए) कन्वेंशन में एक डांस परफॉर्मेंस के बाद 16 साल की किशोरी रिले हॉर्नर की जिंदगी में कई परेशानियां बढ़ गईं। डांस एक्ट के दौरान उसके सिर में लगी चोट के बाद वह कोई भी चीज 2 घंटे से अधिक देर तक याद नहीं रख पाती। हर दो घंटे के बाद वह उसके साथ होने वाली हर घटना भूल जाती है। न तो उसे कोई चीज याद रहती है और न ही किसी इंसान से की गई कोई मुलाकात। यहां तक कि क्या किया, क्या खाया जैसी छोटी-छोटी चीजें भी याद नहीं रहतीं।

 

चोट लगते ही रिले को अस्पताल ले जाया गया लेकिन कई टेस्ट और स्कैन के बाद भी डॉक्टरों को उसकी बीमारी समझ नहीं आई। अब डॉक्टर कहते हैं कि जब उन्हें बीमारी ही नहीं पता तो वे उसकी दवा क्या देंगे।

'मेरी खुशी चंद पलों की मेहमान'

रिले कहती है, मैं कोई भी चीज याद नहीं रख पाती हूं और यह काफी डरावना है। लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं क्योंकि उनके लिए शायद यह एक फिल्मी कहानी है। मैं अभी इंटरव्यू दे रही हूं लेकिन कुछ ही वक्त बाद भूल जाउंगी कि किसी को अपनी हालत के बारे में बताया था। मेरे कमरे के दरवाजे पर कैलेंडर लगा है। मैं रोज इसे देखती हूं और सितंबर महीना देखकर खुश होती हूं, लेकिन चंद पलों के लिए क्योंकि मुझे अपनी डांस परफॉर्मेंस की चोट के बाद अब तक मेरी जिंदगी में आए लम्हों की कोई जानकारी नहीं। मैं बहुत कोशिश करती हूं लेकिन कुछ याद नहीं रख पाती। कुछ याद रहता है तो बस 11 जून और कुछ नहीं।

riley father

 

रिले की मां सारा हार्नर की मानें तो डॉक्टरों ने उन्हें कहा था कि वक्त के साथ रिले की हालत में सुधार होगा मगर ऐसा नहीं हो रहा। अब तो लग रहा शायद ताउम्र रिले ऐसी ही रहे। उसे हर चीज के लिए नोट्स बनाकर देने पड़ते हैं ताकि जब दो घंटे बाद कुछ भूले तो नोट्स काम आ सकें। हम हर रोज उसे याद दिलाते हैं लेकिन उसे कुछ फर्क नहीं पड़ता। मेरी बेटी मेडिकल फील्ड में जाना चाहती थी, लेकिन अगर उसकी ऐसी ही हालत रही तो शायद ही उसे कोई जॉब भी न मिलेगी।

riley

 

रिले की बीमारी जैसा ही एक मामला अमेरिका के ग्रीन्सबोरो की कैटलिन लिटल का भी इस साल आया था। कैटलिन भी 2017 में इसी तरह सिर में चोट लगने के बाद एंटिरोग्रेड एमनीशिया यानी एक किस्म की भूलने की बीमारी की शिकार हो गई थी। इस बीमारी में इंसान नई यादें सहेज नहीं पाता और कुछ देर बाद चीजें भूलने लगता है। जहां रिले दो घंटे के बाद सबकुछ भूलती है, वहीं कैटलिन को सिर्फ 12 घंटे तक की यादें याद रहती हैं और उसका दिमाग 2017 में ही फंसकर रह गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना