अमेरिका / भारतीय मूल के टैक्सी ड्राइवर ने महिला को 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी से बचाया, पुलिस ने तारीफ की

रोजविले सिटी पुलिस के साथ रोजविले कैब के मालिक भारतीय मूल के राजबीर सिंह। रोजविले सिटी पुलिस के साथ रोजविले कैब के मालिक भारतीय मूल के राजबीर सिंह।
X
रोजविले सिटी पुलिस के साथ रोजविले कैब के मालिक भारतीय मूल के राजबीर सिंह।रोजविले सिटी पुलिस के साथ रोजविले कैब के मालिक भारतीय मूल के राजबीर सिंह।

  • यह मामला दो हफ्ते पहले कैलिफोर्निया की रोजविले सिटी का है, जो फेसबुक पर वायरल हो रहा है
  • रोजविले कैब के मालिक राजबीर सिंह ने 92 साल की महिला को टैक्स के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी से बचाया था

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 09:48 AM IST

कैलिफोर्निया. अक्सर टैक्सी ड्राइवर अपने ग्राहक को किसी स्थान से पिकअप कर निर्धारित स्थान पर ड्रॉप कर देते हैं। इस दौरान वे उसके व्यक्तिगत मामलों में आमतौर पर दखल नहीं देते हैं। लेकिन कैलिफोर्निया की रोजविले सिटी में रोजविले कैब के मालिक भारतीय मूल के राजबीर सिंह ने न केवल 92 साल की महिला को अलर्ट किया, बल्कि उसके साथ 17 लाख 88 हजार रुपए (25000 डॉलर) की होने वाली धोखाधड़ी से भी बचा लिया।

रोजविले सिटी पुलिस के मुताबिक, यह मामला दो हफ्ते पहले का, लेकिन जांच की वजह से इसका खुलासा अब किया गया। राजबीर ने महिला को रोजविले सन सिटी से दो हफ्ते पहले पिकअप किया था। महिला को देखकर ही उन्हें लगा जैसे वह थोड़ी परेशान हैं। बातचीत में महिला ने बताया कि उसे बैंक जाना है और रुपए निकालना है। ताकि इंटरनल रेवन्यू सर्विस (सरकारी एजेंसी) का टैक्स जमा कर सके।

ऐसे धोखाधड़ी से बचाया

  • महिला से बातचीत के दौरान राजबीर को टैक्स जमा करने वाली थोड़ी अटपटी लगी। उसे कुछ गलत होने का अहसास हुआ। महिला के पास कोई नोटिस नहीं था। उन्हें लगा महिला डरी हुई है। जैसे उसे किसी ने टैक्स के नाम पर ठगी करने के इरादे से धमकाया हो। उन्होंने महिला को सलाह दी, कहीं उनके साथ कोई ठगी तो नहीं हो रही है। राजबीर की बात सुनकर महिला को भी संदेह हुआ। क्योंकि उसे किसी ने फोन कर रुपए जमा करने को कहा था। इसी दौरान राजबीर ने महिला की बात एक पुलिस अधिकारी से कराई। 
  • इसके बाद राजबीर ने महिला द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल कर रिसीवर से महिला के बारे में जानकारी मांगी तो उसने पहचानने से इनकार कर दिया। इसके बाद राजबीर महिला को पुलिस स्टेशन ले गए और सारी बात बताई। यहां महिला के नंबर को दोबारा लगाया गया तो सामने वाले ने फोन काटते हुए नंबर ब्लॉक कर दिया। इससे महिला की रकम बच गई। महिला को समझ आया, वह वाकई धोखाधड़ी की शिकार होने जा रही थी। 

पुलिस ने राजबीर को दिया इनाम
राजबीर द्वारा महिला के साथ ठगी को रोके जाने पर पुलिस ने 3571 रुपए (50 डॉलर) का इनाम भी दिया। मीडिया से बातचीत में राजबीर ने कहा, मैं एक ईमानदार व्यक्ति हूं। मैने बुजुर्ग और अपने ग्राहक की मदद की, क्योंकि उन्हें इसकी जरूरत थी। इस स्टोरी पर सैकड़ों लाइक्स और कमेंट आए हैं। एक यूजर ने लिखा- इस स्टोरी का लाभ कई बुजुर्गों को मिलेगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना