पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मारे गए पायलट की पत्नी ने बताया- मैंने उनसे उड़ान न भरने को कहा था पर वे नहीं माने

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पत्नी कैटलीना ने अपने पति वोलोडिमिर को कीव में शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी।
  • कैटलीना ने अपने पायलट पति वोलोडिमिर के साथ आखिरी बातचीत साझा की
  • उसने बताया- पति ने कहा था कि हम पीछे नहीं हट सकते, उड़ान भरनी होगी
  • ईरान ने अब माना- मानवीय भूल से विमान पर सेना ने मिसाइल दागीं, इसमें 176 लोग मारे गए

कीव. ईरान में यूक्रेन के विमान हादसे में पायलट वोलोडिमिर समेत 176 लोगों की मौत हो गई थी। पायलट की पत्नी कैटलीना गैपोनेंको ने शुक्रवार को बताया कि उसने आखिरी बातचीत में पति से विमान नहीं उड़ाने की अपील की थी। लेकिन वह नहीं माने। मेरे मना करने पर उन्होंने कहा था कि हम पीछे नहीं हट सकते, अगर यह मैं नहीं करूंगा तो कोई और भी नहीं करेगा। 


कैटलीना ने बताया, "मैं अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव को लेकर परेशान थी। उस दिन मुझे अपने पति की भी चिंता हो रही थी। उस वक्त मेरा मन घबरा रहा था। बातचीत मेरे पति को उम्मीद थी कि दो देशों के तनाव की वजह से कीव से तेहरान के बीच की उड़ानें स्थगित कर दी जाएंगी। मैंने उन्हें रुकने के लिए कहा, लेकिन पेशेवर और अनुभवी पायलट वोलोडिमिर अपने यात्रियों को निराश नहीं करना चाहते थे।" वोलोडिमिर ने 7 जनवरी को बोइंग 737 को कीव से तेहरान के लिए उड़ाया।

बेटियों को पिता के लौटने का इंतजार
कैटलीना और वोलोडिमिर की 6 और 11 साल की दो बेटियां हैं। कैटरिना ने बताया, "बच्चियों को समझ नहीं आया कि ऐसा क्यों हुआ। उन्हें अब भी उम्मीद है कि उनके पिता वापस आएंगे। मुझे अपने पति पर गर्व है।" उन्होंने यह भी कहा, "हम जानते थे अमेरिका और ईरान में तनाव है, बावजूद एयरलाइन के अधिकारियों ने विमान को उड़ाने की इजाजत क्यों दी? यह एक बड़ा सवाल है।"

हादसे में 82 ईरानी और 63 कनाडाई नागरिक मारे गए 
7 जनवरी की रात को विमान बोइंग 737-800 उड़ान भरने के 3 मिनट बाद ही इमाम खोमैनी एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर गिर गया था। मृतकों में 63 कनाडाई नागरिक शामिल थे। इसके अलावा 82 ईरानी, 11 यूक्रेनी, 10 स्वीडिश और जर्मनी-ब्रिटेन के 3-3 नागरिक भी दुर्घटना में मारे गए थे। 

ईरान ने गलती मानी, हादसा नहीं मिसाइल अटैक से गिरा विमान 
ईरान ने शनिवार को कबूला कि उसकी सेना ने गलती से यूक्रेन के यात्री विमान को निशाना बना दिया। सरकार की तरफ से जारी बयान में इसे मानवीय भूल (ह्यूमन एरर) बताया गया। इससे पहले ईरान ने हादसे के तीन दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया था। गुरुवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि विमान ईरान की मिसाइल टकराने से ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प ने कहा था कि यह हादसा नहीं है। कुछ तो गलत हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें