जापान / कार्यस्थल पर ऊर्जा कम खर्च हो इसलिए कर्मचारियों को हल्के कपड़े पहनने की छूट



Japan kicks off first energy-saving Cool Biz casual wear campaign
X
Japan kicks off first energy-saving Cool Biz casual wear campaign

  • ग्लोबल वार्मिंग घटाने के उद्देश्य से की गई पहल, देशभर में सितंबर तक चलेगा यह अभियान

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 01:34 PM IST

टोक्यो. जापान सरकार ने कार्यस्थल पर ऊर्जा बचाने के लिए कर्मचारियों को हल्के और कैजुअल वियर पहनने की छूट दी है। इसके लिए रीवा युग (नारुहितो के राजा बनने के बाद शुरू हुआ) का पहला कूल बिज कैजुअल वियर कैंपेन शुरू किया गया है। 

 

पिछले हफ्ते ही गोल्डन वीक खत्म होने पर जापान के मंत्रालय और सरकारी ऑफिस के कर्मचारी सूट-बूट और टाई के बजाय पारंपरिक करियूशी शर्ट पहनकर ऑफिस पहुंचे। जापान जीवनशैली मंत्रालय के प्रमुख शिनजी इसोब के मुताबिक,  इस अभियान का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग की चुनौती का सामना करना है। 

 

 

मनचाहे कपड़े पहनने की छूट

 

  • इसके तहत सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में काम करने वाले लोगों को मनचाहे कपड़े पहनने की छूट तो दी ही गई है। यानी वे टीशर्ट, पोलो शर्ट और कोई भी फुटवियर पहनकर आ सकते हैं। ऑफिस के एयर कंडीशनरों का तापमान भी 28 डिग्री कर दिया जाता है। इसे कम नहीं कर सकते। इससे बिजली का खर्च घटता है। यह अभियान सितंबर माह के अंत तक चलेगा। 
  • यह अभियान सभी कॉमर्शियल स्थलों और कैफे में भी समान रूप से चलेगा। यहां पर लोगों को ग्रीन कर्टन (हर पर्दे) लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत छायादार पौधे भी लगाए जाएंगे। सुपरमार्केट और डिमार्टमेंटल स्टोर भी अभियान में स्वेच्छा से शामिल हो रहे हैं।
  • शिनजी इसोब के मुताबिक, यह अनिवार्य नहीं हैं, लेकिन सभी लोग एसी का तापमान ज्यादा करके रखते हैं तो हम कार्बन डायऑक्साइड उत्सर्जन में खासी कमी ला सकते हैं। पिछले साल तो जापान में अक्टूबर तक 40 डिग्री से ज्यादा था, इसलिए अभियान खत्म होने के बाद भी छूट दी गई थी।

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना