जापान / असाइनमेंट में दिया था ब्लैंक पेपर, फिर भी छात्रा को मिल गए फुल मार्क्स



Japan ninja student gets top marks for writing essay in invisible ink
X
Japan ninja student gets top marks for writing essay in invisible ink

  • स्टूडेंट इमी ने अबुरीदाशी तकनीक से निबंध लिखा था
  • टीचर ने कहा था कि जो छात्र क्रिएटिव तरीके से निबंध लिखेगा उसे बेहतर नंबर मिलेंगे 
  • अबुरीदाशी जापान की प्राचीन तकनीक है जिसके जरिए लोग एक-दूसरे से गुप्त संदेशों का आदान-प्रदान करते थे
  • शिक्षक यामादा ने कहा- उसने मुझे सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया

Dainik Bhaskar

Oct 15, 2019, 06:56 PM IST

टोक्यो (जापान). कोई भी स्टूडेंट अगर टीचर को असाइनमेंट के नाम पर खाली कागज थमा दे तो उसका पेपर में फेल होना तो लाजमी है, लेकिन जापान की इमी हागा को ऐसा करने पर क्लास में सबसे ज्यादा मार्क्स मिले। इसकी वजह थी वह तकनीक जिसकी मदद से इमी ने अपनी असाइनमेंट पूरी की। माए यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली इमी को उसकी टीचर ने निंजा म्यूजियम ऑ़फ इगारू टॉपिक पर निबंध लिखने को कहा था। साथ ही पूरी क्लास को हिदायत दी कि जो कोई भी क्रिएटिव तरीके से इसे लिखेगा, उसे अच्छे मार्क्स मिलेंगे। इमी ने यह सुनते ही ठान लिया कि उसकी असाइनमेंट पूरी क्लास से अलग होगी। इसलिए उसने अबुरीदाशी तकनीक इस्तेमाल करने का फैसला किया।

आग पर कागज रखते ही उभर आए थे सारे शब्द, सोयाबीन से बनाई थी इंक

  1. अबुरीदाशी जापान की प्राचीन तकनीक है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे से गुप्त संदेशों का आदान-प्रदान करते थे। इसमें भेजे जाने वाले संदेश तब तक दिखाई नहीं देते थे जब तक कि उस कागज को आग के ऊपर न रखा जाए। आग पर कागज रखते ही शब्द उभर जाते थे और संदेश पढ़ा जाता था।

  2. 19 साल की इमी के लिए इस तकनीक से निबंध लिखना कोई आसान काम नहीं था। इसके लिए उसने पहले रात भर सोयाबीन को भिगोकर एक इंक तैयार की। इसके बाद सुबह उसे निचोड़कर निकले रस को पानी में मिलाकर दो घंटे तक रखा ताकि लिखने लायक इंक बन जाए। फिर वाशी नाम के पतले जापानी कागज पर निबंध लिखा।

  3. इमी ने यह तकनीक टीवी पर निंजा का एक एनिमेटिड शो देखने के बाद सीखी थी। जैसे ही इमी ने पेपर पर ब्रश की मदद से लिखना शुरू किया, तब तक तो शब्द दिख रहे थे, लेकिन इंक सूखते ही शब्द छिप गए। इमी ने ब्लैंक पेपर की असाइनमेंट टीचर युजी यामादा को देने के साथ ही एक सिंपल पेन से नोट लिखकर दिया जिसमें लिखा था- "मैंने अबुरीदाशी तकनीक से निबंध लिखा है। इसे आग पर रखकर पढ़िएगा। यह मेरी तरफ से रचनात्मक और कुछ अलग करके निबंध लिखने की एक कोशिश है। 

    aa

     

  4. यामादा ने बताया, इमी ने असाइनमेंट में खाली पेपर पकड़ाते ही मुझे सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया था, लेकिन उस कागज के नीचे एक नोट था जिसके बाद मैंने घर जाकर गैस स्टोव पर कागज रखा और उस पर शब्द उभरने लगे। पेपर को गैस पर रखने से पहले मुझे डर था कि कहीं शब्द नहीं उबरे तो क्या होगा लेकिन वहां तो कमाल हो गया।

  5. यामादा ने कहा- वाकई यह अपने आप में सबसे अलग था और इसी कारण मैंने इमी को फुल मार्क्स दिए। जहां तक इमी की बात है तो वह अब निंजा टेक्नीक के इस्तेमाल से और ज्यादा निबंध लिखना चाहती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना