केरल / बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को 2 साल बाद सऊदी से गिरफ्तार कर लाई महिला आईपीएस



आईपीएस अफसर मेरिन जोसेफ। आईपीएस अफसर मेरिन जोसेफ।
X
आईपीएस अफसर मेरिन जोसेफ।आईपीएस अफसर मेरिन जोसेफ।

  • कोल्लम में एक व्यक्ति 2 साल पहले 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म कर सऊदी अरब भाग गया था
  • 2017 में पीड़िता ने रेस्क्यू होम में खुदकुशी कर ली थी
  • मेरिन जोसेफ की कोल्लम में पोस्टिंग हुई, जब उन्हें इस केस के बारे में पता चला तो कार्रवाई तेज करने का फैसला लिया

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2019, 01:03 PM IST

तिरुवनंतपुरम. केरल के कोल्लम में एक व्यक्ति दो साल पहले 13 साल की बच्ची से दुष्कर्म कर सऊदी अरब भाग गया था। पुलिस में शिकायत दर्ज होने के बावजूद उसका कोई अता-पता नहीं था। ऐसे में 29 साल की आईपीएस अफसर मेरिन जोसेफ ने आरोपी को सऊदी अरब जाकर गिरफ्तार किया और भारत लाईं। मामला 2017 का है। सुनील कुमार (38) रियाद से केरल छुट्‌टियां मनाने पहुंचा था। यहां वह दोस्त की भांजी के साथ कई दिनों तक दुष्कर्म करता रहा।

 

बच्ची के बताने पर मामला थाने पहुंचा, लेकिन तब तक आरोपी सऊदी भाग चुका था। लुकआउट नोटिस जारी हुआ। कोई फायदा नहीं हुआ और केस पेंडिंग हो गया। इस बीच बच्ची को कोल्लम के कारीडोड़ के सरकारी महिला मंदिरम रेस्क्यू होम में शिफ्ट कर दिया गया। जहां जून 2017 में उसने खुदकुशी कर ली थी। 

मेरिन ने कहा- मैंने सिर्फ कोशिश की

  1. पिछले महीने आईपीएस मेरिन जोसेफ की पोस्टिंग कोल्लम में हुई। पद संभालते ही उन्होंने महिलाओं और बच्चियों से जुड़े केस खंगालने शुरू कर दिए। तभी उनकी नजर इस केस पर पड़ी और उन्होंने इस पर कार्रवाई के आदेश दिए। आईपीएस अफसर ने कहा- पोस्टिंग के बाद मुझे पता चला कि आरोपी दो साल से फरार है। 

  2. आरोपी को पकड़ने के लिए केरल पुलिस की अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसी सऊदी पुलिस के साथ काम कर रही है। ऐसे में मैंने इन प्रयासों को जोर दिया। इस बीच उन्होंने सूचना मिली कि सऊदी पुलिस ने आरोपी सुनील को हिरासत में ले लिया है। हमने कार्रवाई के लिए सऊदी का रुख किया। सभी कागजातों का इंतजाम किया। इसके बाद आरोपी को प्रत्यर्पण कर भारत लाए।

  3. मेरिन जोसेफ बताती हैं कि हम पहली बार प्रत्यर्पण कर रहे थे। मैं सीखना चाहती कि यह कैसे काम करता है, ताकि मैं अपनी टीम के साथ अनुभव साझा कर सकूं। बहुत सारी कागजी कार्रवाई थी, इसमें सीबीआई और इंटरपोल भी शामिल थे। उसे वापस लाने के लिए भी हमें दस्तावेज बनाने थे। इसके बाद मैंने खुद सऊदी जाने का फैसला किया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना