पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Auto With 800 Watt Solar Panel, Can Go 200 Kilometers At A Speed Of 45 In One Charge

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

800 वॉट के सोलर पैनल वाला ऑटो बनाया, एक चार्ज में 200 किमी तक जा सकता है

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विपिन आईआईटी मंडी में शोधकर्ता हैं। - Dainik Bhaskar
विपिन आईआईटी मंडी में शोधकर्ता हैं।
  • ध्वनि और वायु प्रदूषण से मुक्ति के लिए आईआईटी मंडी के शोधकर्ता विपन धीमान ने की पहल
  • दो साल में ऑटो बनकर तैयार, डेढ़ लाख रुपए खर्च हुए; इसकी कीमत ढाई लाख रुपए होगी

ऊना. हिमाचल प्रदेश की मंडी आईआईटी के शोधकर्ता ने 800 वॉट के सोलर पैनल वाला ऑटो बनाया है। यह एक चार्ज में 45 की स्पीड पर 200 किलोमीटर तक जा सकता है। खराब मौसम में सौर ऊर्जा न मिलने पर यह बिजली से भी चार्ज हो सकता है। इसे ऊना जिले के रहने वाले विपन धीमान ने तैयार किया है। इसे बनाने का मकसद ध्वनि और वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलाना और पर्यावरण को बचाना है। 
 
विपिन ने ऑटो व्यवसाय को सस्ता और प्रदूषण रहित बनाने के उद्देश्य से आईआईटी मंडी के समक्ष सोलर ऊर्जा से चलने वाले ऑटो का प्रस्ताव रखा था। जिसे आईआईटी  ने स्वीकार किया और आर्थिक मदद दी। विपिन को ऑटो बनाने में दो साल का समय लगा। इस पर डेढ़ लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। इसकी कीमत ढाई लाख रुपए होगी।

यहां से मिली मदद
शोधकर्ता विपिन को ऑटो को बनाने के लिए आईआईटी मंडी कैटालिस्ट द्वारा ही आर्थिक मदद दी गई और राज्य सरकार द्वारा भी स्टार्टअप योजना के तहत हर महीने एलाउंस दिया जा रहा है। यह सुविधा एक साल तक विपिन को मिलती रहेगी। विपिन का अगला लक्ष्य ऊना में सोलर ऑटो उद्योग स्थापित करने का है, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।

यहां से मिली प्रेरणा
ऊना जिले के गांव बसोली के निवासी विपिन धीमान के पिता ऊना में ऑटो स्पेयर पार्टस का व्यवसाय करते हैं। अपने पिता के व्यवसाय के दौरान ही गाड़ियों में रूचि जगी। इसके चलते ही विपन ने ऑटोमोबाइल इंजीनिरिंग की और आज कामयाबी के करीब हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें