अर्जेंटीना / कोर्ट ने तलाक के बाद पत्नी को घर के काम के एवज में पति से दिलवाए 1.20 करोड़ रुपए



Man Ordered to Compensate Ex-Wife for 27 Years of House Chores
X
Man Ordered to Compensate Ex-Wife for 27 Years of House Chores

  • तलाक के बाद पत्नी ने कोर्ट में दायर याचिका में कहा- उसके पास कमाई का कोई सोर्स नहीं है, खर्च के लिए पैसे चाहिए
  • कोर्ट ने कहा- आज भी घर में किए गए काम की कद्र नहीं की जाती, महिलाओं के प्रयासों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता
  • दरअसल, पहले पति और पत्नी ने मिलकर फैसला किया था कि एक नौकरी करेगा और दूसरा घर संभालेगा

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 02:28 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. अर्जेंटीना में स्थानीय कोर्ट ने एक व्यक्ति को अपनी डिग्रीधारक पत्नी को 28 साल तक घर का कामकाज करने के एवज में 1.20 करोड़ रुपए देने का आदेश दिया। कोर्ट ने यह आदेश तलाक केस की सुनवाई के दौरान दिया। कोर्ट का कहना था कि उम्र के इस पड़ाव पर महिला के पास कोई आर्थिक सहारा नहीं है, इसलिए उसे यह धनराशि मिलनी चाहिए।

2011 में हो गया था तलाक

  1. महिला का नाम एमएल है। वह अर्थशास्त्र में स्नातक है। एमएल की शादी 1981 में हुई थी। पति और पत्नी ने फैसला लिया था कि वह घर संभालेंगी और पति नौकरी करेंगे। शादी के 28 साल बाद 2009 में एमएल के पति ने अलग होने का फैसला लिया। 2011 में दोनों का तलाक हो गया। उस दौरान एमएल की उम्र 60 साल हो चुकी थी। उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं था। ना ही उम्र के इस पड़ाव पर उन्हें कोई नौकरी देने को तैयार था।

  2. मामला दोबारा कोर्ट में पहुंचा। एमएल ने जज को बताया वह आर्थिक तंगी से जूझ रही है। जज ने कहा, यह फैसला अनोखा है, क्योंकि आज भी घर में किए जाने वाले काम की कद्र नहीं की जाती। इनके प्रयासों को नजरअंदाज किया जाता है।
     

  3. जज ने फैसले में कहा, "घरेलू महिलाओं को कोई तनख्वाह नहीं दी जाती है। इसलिए हर्जाने की धनराशि महिला की आर्थिक स्थिति और अर्थशास्त्र की डिग्री को देखकर तय की गई है। दुनिया के 10 सबसे विकसित देशों में भी महिलाओं की यह स्थिति है।" 

COMMENT