कर्नाटक / लंबा गिफ्ट आइटम डिजाइन कर कॉलेज छात्रा ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई

रिकॉर्ड के साथ अपेक्षा कोट्टारी। रिकॉर्ड के साथ अपेक्षा कोट्टारी।
Aparna Kottary's Gift Item designed on the theme Incredible India
X
रिकॉर्ड के साथ अपेक्षा कोट्टारी।रिकॉर्ड के साथ अपेक्षा कोट्टारी।
Aparna Kottary's Gift Item designed on the theme Incredible India

  • अपेक्षा कोट्टारी के गिफ्ट आइटम की थीम ‘अतुल्य भारत’ पर आधारित है
  • गिफ्ट आइटम का साइज 25x25 सेमी है, इसकी कुल लंबाई 10 मीटर है
  •  वे अब तक 35 तरह के गिफ्ट आइटम बना चुकी हैं

दैनिक भास्कर

Oct 14, 2019, 02:27 PM IST

मंगलुरु. कर्नाटक के मंगलुरु की अपेक्षा कोट्टारी को सबसे लंबा गिफ्ट आइटम डिजाइन करने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। गिफ्ट का साइज  25x25 सेमी है। इसकी कुल लंबाई 10 मीटर (1000 सेंटीमीटर) है। इस पर देश के सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की महान हस्तियों और स्वतंत्रता सेनानियों के नामों की जानकारी उनकी फोटो के साथ दी गई है।

 

अपेक्षा ने कहा है कि वह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भी आवेदन करेंगी।  इस यूनिक गिफ्ट की थीम ‘अतुल्य भारत’ पर आधारित है। अपेक्षा होम ट्यूटर हैं। वह शहर के बेसंत इवनिंग कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं। अब तक 35 तरह के अनोखे गिफ्ट आइटम तैयार कर चुकी हैं। अपेक्षा ने बताया, "मैं मंगलुरु से हूं। बचपन से ही मेरा रुझान क्राफ्ट आइटम को बनाने में रहा है। मैं अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए उनके जन्मदिन और सालगिरह पर तोहफे बनाती हूं। हाल ही में मैंने यूट्यूब पर तोहफे बनाने के लिए वीडियो देखना शुरू किया है। इस तरह अनोखे गिफ्ट बॉक्स बनाने का विश्व रिकॉर्ड बन गया।"

 

 

2002 में शुरू हुआ था अतुल्य भारत अभियान

भारतीय पर्यटन विभाग ने सितंबर 2002 में अतुल्य भारत अभियान शुरू किया था। इसका मकसद देश में पर्यटन को बढ़ावा देना था। इसके तहत हिमालय, वन्य जीव, योग और आयुर्वेद पर अंतर्राष्ट्रीय समूह का ध्यान खींचा गया था। 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना