पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Mercury, Passed Front Of Sun; It Appeared Like A Mole

सूर्य के सामने से गुजरा बुध ग्रह; यह तिल के जैसा दिखाई दिया

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सूर्य के सामने से गुजरने पर तिल आकार में दिखता बुध ग्रह।
  • दुर्लभ खगोलीय घटना, यह नजारा अगली बार 2032 में दिखेगा
  • विशेषज्ञों का दावा- ऐसी घटनाएं 100 साल में सिर्फ 13 बार ही होती हैं

वॉशिंगटन. दुनियाभर में सोमवार को एक दुर्लभ खगोलीय घटना देखने को मिली, जब सूर्य के सामने से बुध ग्रह गुजरा। यह घटना 11.35 मिनट जीएमटी पर शुरू हुई और करीब 5.5 घंटे तक चली। इस कारण दुनियाभर में इसे काफी देर तक देखा जा सका। इस घटना के दौरान बुध ग्रह सूर्य पर किसी तिल के समान दिखाई दिया।
 
ऐसी स्थिति 100 साल में सिर्फ 13 बार होती है। इसे देखने के लिए दुनियाभर के खगोलविद् अपने उपकरणों के साथ तैयार रहे। अगली बार ऐसा 2032 में होगा। बुध का व्यास सूर्य के व्यास की तुलना में 0.5 फीसद है। जब इसे धरती से देखा जाता है, तो यह एक छोटे से बिंदु के रूप में दिखाई देता है।
 

धरती और सूर्य के बीच होने पर दिखता बुध
विशेषज्ञों के मुताबिक, वैसे तो बुध हमेशा ही सूर्य का चक्कर लगाता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है, जब धरती और बुध की कक्षाएं इस तरह से सामने आ जाती हैं कि बुध ग्रह धरती और सूर्य के बीच से होता हुआ गुजरता है। जब ऐसा होता है, तो धरती से देखने पर बुध ग्रह तिल की तरह एक छोटे बिंदु जैसा दिखाई देता है।
 

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें