उपलब्धि / लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट से अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली महिला बनीं आरोही

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 11:35 AM IST



X

  • कैप्टन आरोही पंडित ने स्कॉटलैंड के विक से कनाडा के इकालुइट तक के लिए उड़ान भरी
  • उन्होंने कहा- वहां सिर्फ मैं, छोटा सा प्लेन और नीला आसमान था और नीचे समंदर

मुंबई (महाराष्ट्र).  23 साल की कैप्टन आरोही पंडित अकेले लाइट स्पोर्ट्स एयरफ्राफ्ट से अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने मिनी एयरक्राफ्ट से सोमवार-मंगलवार को स्कॉटलैंड के विक से कनाडा के इकालुइट तक के लिए उड़ान भरी। इस दौरान 3000 किमी का सफर तय किया। 

 

आरोही ने इसके लिए कड़ी ट्रेनिंग ली और खराब से खराब मौसम में विमान को उड़ाने का हुनर सीखा। उन्होंने जिस जहाज से यह उड़ान पूरी की उसका नाम 'माही' है। माही एक छोटा सिंगल इंजन साइनस 912 जहाज है जिसका वजन तकरीबन 400 किलोग्राम है। अपनी इस यात्रा के दौरान वे ग्रीनलैंड और आइसलैंड में भी रुकी थीं। आरोही 30 जुलाई को भारत लौटेंगी। कनाडा हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद आरोही ने तिरंगा झंडा फहराया, जो कनाडा में भारत के राजदूत विकास स्वरूप ने उन्हें सौंपा था। 

 

मैं गर्व महसूस कर रही हूं : इस कामयाबी के बाद उन्होंने कहा, "मैं खुश हूं और सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अपने देश के लिए ऐसा कर पाई और ऐसा कर पाने वाली पहली महिला बनी। अटलांटिक महासागर के ऊपर से जाना बेहद शानदार अनुभव रहा। वहां सिर्फ मैं, छोटा सा प्लेन और नीला आसमान था और नीचे नीला समंदर।'  

 

पाक में  विमान उड़ाया : इससे पहले आरोही ने पंजाब, राजस्थान, गुजरात के ऊपर से उड़ान भरी और पाकिस्तान भी गई थीं और वहां यह विमान उतारा था।  इसी के साथ वह 1947 के बाद पड़ोसी मुल्क में एलएसए जहाज लैंड कराने वाली पहली नागरिक बनीं। 

 

सात महीने  कड़ी ट्रेनिंग ली : उत्तर पश्चिमी मुंबई के बोरीवली इलाके की रहने वाली पंडित ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए भारत, ग्रीनलैंड, साइबेरिया और इटली में 7 महीने की कठिन ट्रेनिंग पूरी की। इस दौरान उन्होंने समुद्र के ऊपर, बर्फ और खराब मौसम में प्लेन उड़ाया।

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर 

 

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543