• Hindi News
  • Interesting
  • NASA will launch 'Robot Hotel' in space, two robots will live here; Will find leaks in ISS

अमेरिका / नासा अंतरिक्ष में 'होटल' लॉन्च करेगा, इसमें सिर्फ दो रोबोट रहेंगे

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर की न्यूट्रल ब्यूयेंसी लैब में आरआईटीएस की टेस्टिंग की जा रही है। ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर की न्यूट्रल ब्यूयेंसी लैब में आरआईटीएस की टेस्टिंग की जा रही है।
X
ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर की न्यूट्रल ब्यूयेंसी लैब में आरआईटीएस की टेस्टिंग की जा रही है।ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर की न्यूट्रल ब्यूयेंसी लैब में आरआईटीएस की टेस्टिंग की जा रही है।

  • नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज की लॉन्चिंग के साथ 'रोबोट होटल' भी अटैच कर रहा है
  • होटल में स्पेक्ट्रोमीटर के साथ आउटफिट होंगे, जो अमोनिया जैसी गैसों को सूंघने में सक्षम होंगे

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2019, 08:38 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने रोबोट्स के लिए स्पेस में होटल बनाने का फैसला लिया है। इसमें सिर्फ रोबोट्स ही ठहर सकेंगे। इसे 'रोबोट होटल' के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ 'रोबोट होटल' भी अटैच कर रहा है। इसे अंतरराष्ट्रीय रोबोट स्टेशन (आईएसएस) के बाहर रखा जाएगा।

 ये महत्वपूर्ण रोबोट उपकरणों के लिए एक सुरक्षित इकाई होगा। नासा के मुताबिक इस मिशन को 19वें स्पेस एक्स कमर्शियल लॉन्चिंग में इस होटल को स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। 

रोबोट गैसों के लीकेज का पता लगाएंगे
इसमें रहने वाले दो रोबोटिक निवासी (आउटर) और लीक लोकेटर (आरईएल) होंगे। इस होटल में बड़े पैमाने पर स्पेक्ट्रोमीटर के साथ आउटफिट होंगे, जो अमोनिया जैसी गैसों की उपस्थिति को सूंघने में सक्षम होंगे। इन उपकरणों के जरिए स्टेशन में किसी भी तरह के होने वाले लीक का पता लगाया जा सकेगा।

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना