पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • NASA's Rover Will Find Traces Of Ancient Life On Mars, 23 Cameras Fitted In It

नासा का रोवर मंगल पर प्राचीन जीवन के निशान खोजेगा, इसमें लगे 23 कैमरे

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोवर में दो श्रवण यंत्र हैं, जो हवाओं को सुनेंगे।
  • रोवर को कैलिफोर्निया के पासाडेना में जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी में तैयार किया गया है
  • रोवर फ्लोरिडा के केप केनावरल से जुलाई 2020 में पृथ्वी से रवाना होगा

लॉस एंजेलिस. अगले साल मंगल ग्रह पर जाने वाला नासा का रोवर प्राचीन जीवन के सुराग खोजेगा। भावी मानव मिशनों का रास्ता भी साफ करेगा। नासा वैज्ञानिकों ने रोवर का अनावरण करते हुए शुक्रवार को यह बात कही।


रोवर को कैलिफोर्निया के पासाडेना में जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी के विशाल कक्ष में तैयार किया गया है। यहां इसके चालक उपकरण का पिछले हफ्ते सफल परीक्षण किया गया था। यह रोवर फ्लोरिडा के केप केनावरल से जुलाई 2020 में पृथ्वी से रवाना होगा। इसी के साथ यह मंगल ग्रह पर उतरने वाला पांचवां अमेरिकी रोवर बन जाएगा। 

यह मंगल पर जीवन खोजेगा
मिशन के उपप्रमुख मैट वैलेस ने बताया, 'इसे जीवन के चिह्नों का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसलिए हम इसके साथ विभिन्न उपकरण भेज रहे हैं, जो मंगल की सतह पर भौगोलिक और रसायनिक संदर्भों को समझने में मदद करेंगे।' रोवर पर लगे उपकरणों में 23 कैमरे और दो श्रवण यंत्र हैं, जो मंगल की हवाओं को सुनेंगे और रसायनिक विश्लेषणों के लिए लेजर हैं।" 

रोवर में 23 कैमरे लगे हैं।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें