ब्रिटेन / पेंटिंग के हस्ताक्षर की जानकारी पहले गूगल से जुटाई, फिर नीलाम की तो 10 करोड़ रु. में बिकी



पेटिंग को कलाकार बेन इनवोनु ने लागोस में 1971 में बनाया था। पेटिंग को कलाकार बेन इनवोनु ने लागोस में 1971 में बनाया था।
नाइजीरिया की राजकुमारी की पेंटिंग जिसे अफ्रीकी मोनालिसा कहा जाता है। नाइजीरिया की राजकुमारी की पेंटिंग जिसे अफ्रीकी मोनालिसा कहा जाता है।
X
पेटिंग को कलाकार बेन इनवोनु ने लागोस में 1971 में बनाया था।पेटिंग को कलाकार बेन इनवोनु ने लागोस में 1971 में बनाया था।
नाइजीरिया की राजकुमारी की पेंटिंग जिसे अफ्रीकी मोनालिसा कहा जाता है।नाइजीरिया की राजकुमारी की पेंटिंग जिसे अफ्रीकी मोनालिसा कहा जाता है।

  • यह पेंटिंग नाइजीरिया के एक परिवार के पास थी, वे इसे साधारण मान रहे थे 
  • हाल में इसकी जानकारी गूगल से जुटाई और फिर एग्बीजिशन में रखा
  • इस पेंटिंग को सोथबी ऑक्शन हाउस ने मंगलवार को सिर्फ 13 मिनट में बेच दिया

Dainik Bhaskar

Oct 18, 2019, 01:37 PM IST

लंदन. नाइजीरिया के एक परिवार के घर की दीवार पर पिछले 48 साल से टंगी 20वीं सदी की पेंटिंग 10 करोड़ रुपए (11 लाख पाउंड) में बिकी। इसकी नीलामी मंगलवार को लंदन के सोथबी ऑक्शन हाउस में हुई। इसे नाइजीरिया के कलाकार बेन इनवोनु ने लागोस में 1971 में बनाया था।

 

पेंटिंग क्रिस्टीन एलिजाबेथ डेविस की है, वह बेन इनवोनु की दोस्त और अमेरिकन हेयरस्टाइलिश थी। बेन को 20वीं सदी का सबसे प्रभावशाली अफ्रीकी कलाकारों में से एक माना जाता है। सोथवी ने बताया, 13 मिनट की बिडिंग में इसे अनुमानित कीमत से 7 गुना अधिक रकम में बेचा गया। नीलामी हाउस के मुताबिक, परिवार अभी तक इसे साधारण सी पेंटिंग समझ रहा था। लेकिन हाल ही में उन्होंने पेंटिंग के ऊपर के दस्तखत की जानकारी गूगल से जुटाई और इसे एग्जीबिशन में रखा। जहां उसकी रिकॉर्ड बोली 10 करोड़ रुपए में लगी। 

 

पहली पेंटिंग 11 करोड़ रुपए में बिकी थी

इनवोनु की यह दूसरी पेंटिंग हैं, जिसकी इतनी ज्यादा कीमत मिली है। इससे पहले फरवरी 2018 में उनकी चर्चित तूतू पेंटिंग को करीब (12 लाख पाउंड) 11 करोड़ रुपए में बेचा गया था। इसे क्रिस्टीन पेंटिंग के तीन साल बाद 1974 में बनाया था। राजकुमारी तूतू अफ्रीकी मोनालिसा के नाम से चर्चित रहीं।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना