• Hindi News
  • Interesting
  • The problem of garbage was solved in the Ajenglu Lagos area, which has a population of 30 million

नाइजीरिया / स्कूल की फीस में प्लास्टिक बोतलें लेना शुरू किया; पैरेंट्स को राहत मिली, शहर भी साफ रहने लगा

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 12:18 PM IST


प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • 30 लाख की आबादी वाले अजेनगुले लागोस इलाके के स्कूल ने यह पहल शुरू की
  • स्कूल प्रिसिंपल के मुताबिक, बच्चों की शिक्षा जारी रखने में यह योजना कारगर साबित हुई है

लागोस.  नाइजीरिया के लागोस शहर के एक स्कूल ने बच्चों की फीस के एवज में पैरेंट्स से प्लास्टिक बोतलें लेने की पहल की है। इसके लिए एक बैग में प्लास्टिक की बेकार बोतलें भरकर ले जाना पड़ता है। इनका वजन करने के बाद जो कीमत तय होती है, उसे बच्चों से ली जाने वाली फीस में घटा दिया जाता है। इस पहल के दो फायदे हुए हैं, एक तो परिवार पर आर्थिक कम हुआ है, दूसरा शहर का पर्यावरण भी साफ हो रहा है। भारत के पूर्वी राज्य असम के एक स्कूल में भी प्लास्टिक कचरे से फीस ली जा रही है।

अन्य स्कूलों में भी शुरू होगा यह प्रोजेक्ट

  1. अफ्रीकन क्लीन अप इनिशिएटिव और वीसाइक्लर्स संस्थाओं के सहयोग से यह प्रोजेक्ट मॉरिट इंटरनेशनल स्कूल में शुरू किया गया है। जल्द ही इसे अन्य स्कूलों में भी लागू करने की योजना है। इस योजना के शुरू होने से पैरेंट्स खुश हैं कि बच्चों को पैसों की कमी से पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी।

  2. अजेनगुले के रहने वाले शेरिफत ओंकुवो के मुताबिक, पहले स्कूल फीस भरने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता था। कई बार तो आधी ही फीस भर पाता था। बाकी बाद में थोड़ी-थोड़ी देता था। पर इस योजना से आसानी हुई है। एक अन्य पैरेंट जेन अनियाया के मुताबिक, इससे बोझ कम हुआ है।

  3. स्कूल प्रिसिंपल के मुताबिक, बच्चों की शिक्षा जारी रखने में यह योजना कारगर साबित हुई है, हम पहले के मुकाबले तेजी से फीस ले पाते हैं। यह स्कूल, पैरेंट्स और बच्चों सभी के लिए बेहतरीन तोहफा है। अजेनगुले लागोस की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाली बस्ती है। करीब 30 लाख लोग रहते हैं। 

COMMENT