पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Pakistan Barbers: In Pakistan, Police Arrest Barbers For Un Islamic Practice For Styling Beards

गैर-इस्लामिक स्टाइल में दाढ़ी काटने पर कई हेयरड्रेसर गिरफ्तार, पुलिस ने जुर्माना भी लगाया

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई इलाकों में दुकानदारों को स्टाइलिश दाढ़ी बनाने की है मनाही
  • हेयरड्रेसर्स यूनियन ने दुकानदारों पर लगा रखी है अघोषित रोक

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में गैर इस्लामिक स्टाइल में लोगों की दाढ़ी काटने के आरोप में पुलिस ने चार हेयरड्रेसरों को गिरफ्तार कर लिया। ये घटना उस चारसदा जिले की शबकदर तहसील की है, जहां साल 2013 से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान-तहरीके-इंसाफ पार्टी सत्ता में है। इस प्रांत के विभिन्न हिस्सों में व्यापारियों, हज्जामों और दुकानदारों की यूनियनों ने गैर इस्लामिक काम करने पर अघोषित बैन लगा रखा है। 
इस घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें पुलिसवाले, दुकानदारों की यूनियन के अध्यक्ष समीन के साथ आरोपियों की दुकानों पर पहुंचते हैं। वीडियो में समीन उनसे पूछता है, कि तुम स्टाइलिश तरीके से दाढ़ी क्यों बना रहे हो, जबकि इस्लाम में इसकी मनाही है। तुम्हारी ऐसा करने की हिम्मत कैसे हुई जबकि इलाके में ऐसा करने पर बैन है? 
 

पुलिस ने लगाया 5 हजार का जुर्माना
 
समीन आगे उन लोगों से कहता है कि कुछ दिन पहले ही सभी हेयरड्रेसरों को इस बैन के बारे में बता दिया गया था। इसके बाद पुलिस नियम तोड़ने वाले हर हेयरड्रेसर को दोबारा ऐसा नहीं करने की चेतावनी देते हुए उन पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाती है, साथ ही उनकी दुकानें बंद कराकर उन्हें अपने साथ पुलिस स्टेशन ले जाती है।
 

अन्य इलाकों में भी लगा हुआ है बैन
 
एक स्थानीय हेयरड्रेसर ने कहा ऐसा ही फैसला कुछ दिन पहले चरसदा में हुई ऑल पाकिस्तान हेयरड्रेसर्स यूनियन की बैठक में भी लिया गया था। जिसका स्वागत स्थानीय धार्मिक नेताओं ने भी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ महीने पहले पेशावर की एक हेयरड्रेसर यूनियन ने भी ग्राहकों की स्टाइलिश दाढ़ियां बनाने पर रोक लगाने का फैसला लिया था। 
 

कई दुकानदारों ने लगा रखे पर्चे
 
इस बारे में स्थानीय फ्रंटियर प्रोफेशनल हेयरड्रेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मो. शरीफ का कहना है कि ज्यादातर हज्जामों ने इस्लामिक कानूनों और सुन्नाह के खिलाफ स्टाइलिश दाढ़ी नहीं बनाने पर सहमति दी थी। इस एसोसिएशन ने पेशावर और प्रदेश के अन्य जिलों में पर्चे बांटते हुए हेयरड्रेसरों को ऐसा नहीं करने के निर्देश भी दिए थे। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक पेशावर के सिकंदरपुरा, सर्कुलर रोड, हष्टनगरी और अन्य इलाकों के दुकानदारों ने तो उन पर्चों को बकायदा अपनी दुकान के बाहर लगाकर रखा है, जिनमें स्टाइलिश दाढ़ी नहीं बनाने की बात लिखी है।
 

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें