• Hindi News
  • Interesting
  • Crew, 49 passengers, 4 pilots in the world longest nonstop Qantas flight from New York to Sydney 4 pilots are doing yoga

ऑस्ट्रेलिया / न्यूयॉर्क से सिडनी तक के सबसे लंबे हवाई सफर में 49 यात्रियों, 4 पायलट समेत क्रू ने योग किया



X

  • क्वांटस एयरलाइन ने सबसे लंबी और नॉनस्टॉप उड़ान 19 घंटे 16 मिनट में पूरी की
  • 16000 किमी के सफर में ऑन बोर्ड  पायलट के दिमाग की अलर्टनेस का परीक्षण भी किया गया

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2019, 01:12 PM IST

सिडनी. दुनिया में पहली बार एक यात्री विमान ने बिना रुके 16000 किमी का सफर तय किया। यह विमान अमेरिका के न्यूयॉर्क से ऑस्ट्रेलिया के सिडनी तक उड़ा। उसने रविवार को यह दूरी 19 घंटे 16 मिनट में पूरी की। इसी के साथ क्वांटस एयरलाइन ने दुनिया में सबसे लंबी और नॉनस्टॉप उड़ान का रिकॉर्ड बना दिया है। विमान में क्रू समेत 49 यात्री सवार थे। लंबी उड़ान में कोई परेशानी न हो इसलिए फ्लाइट में चार पायलट रहे, जो समय-समय पर बदलते रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, उड़ान के 6 घंटे बाद यात्रियों को अधिक मात्रा वाला हाई कार्बोहाइड्रेट खाना परोसा गया। 

 

नींद आने के लिए रोशनी कम कर दी गई। ऑन बोर्ड परीक्षण में पायलट के दिमाग के अलर्टनेस के परीक्षण के साथ-साथ यात्रियों को योग कराया गया। क्वांटस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जोएसे ने इसे एयरलाइन और वैश्विक विमानन क्षेत्र के लिए बेहद ऐतिहासिक पल बताया। इससे पहले क्वांटस एयरलाइन ने पिछले साल पर्थ से लंदन के लिए पहली सीधी उड़ान सेवा शुरू की थी। उस दौरान एयरलाइन ने 17 घंटे की सबसे लंबी नॉनस्टॉप उड़ान का रिकॉर्ड बनाया था।

 

 

अब लंदन से सिडनी नॉनस्टॉप उड़ान की तैयारी
एयरलाइन के अनुसार, अगले माह दूसरी नॉनस्टॉप फ्लाइट लंदन से सिडनी (करीब 17000 किमी) के बीच उड़ाने की तैयारी चल रही है। साथ ही क्वांटस यह भी फैसला लेने पर विचार कर रही है कि 2019 के अंत तक किन रूटों पर उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो नॉनस्टॉप यात्री उड़ान सेवाएं 2022 या 2023 से नियमित रूप से शुरू की जा सकती हैं।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना