समस्या / धरती के सबसे गर्म देशों में शुमार कतर ने बाजारों में एसी लगाए, सड़क पर ब्लू कोटिंग की



वातावरण ठंडा करने के लिए लगाए एसी। वातावरण ठंडा करने के लिए लगाए एसी।
सड़क को नीली पट्‌टी। सड़क को नीली पट्‌टी।
X
वातावरण ठंडा करने के लिए लगाए एसी।वातावरण ठंडा करने के लिए लगाए एसी।
सड़क को नीली पट्‌टी।सड़क को नीली पट्‌टी।

  • राजधानी दोहा फारस की खाड़ी में प्रायद्वीप पर, इसलिए यहां पानी की सतह का तापमान भी 32 डिग्री है
  • दोहा में तापमान 46 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंचा; नई कवायद से उत्सर्जन बढ़ेगा, यह और मुसीबत ला सकती है 

Dainik Bhaskar

Oct 20, 2019, 08:28 AM IST

दोहा. धरती के सबसे गर्म देशों में शुमार कतर लोगों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए नई तरकीब आजमा रहा है। फारस की खाड़ी में स्थित इस देश की राजधानी दोहा में सार्वजनिक स्थानों, बाजारों और खानपान की जगह एयर कंडीशनर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही तापमान कम करने के लिए सड़क पर ब्लू कोटिंग की गई है। दोहा में तापमान 46 डिग्री सेंटीग्रेड पहुंचने के कारण आउटडोर शॉपिंग मॉल्स में बड़े-बड़े कूलर और एसी लगाए गए हैं, ताकि घरों से बाहर रहने या यहां से निकलने वाले लोग बाहरी तापमान सहन कर सकें। 

 

दोहा के सबसे बड़े मार्केट के पास अब्दुल्ला बिन जासिम स्ट्रीट की ढाई सौ मीटर लंबी सड़क पर एक मिमी मोटी ब्लू रंग की परत बिछाई गई है। यह रंग काले के मुकाबले कम गर्मी सोखती है। इससे लंबे समय तक इसकी सतह ठंडी रहती है। इसमें विशेष हीट-रिफ्लेक्टिंग पिगमेंट भी मिलाया गया है। इंजीनियर साद अल-डोसारी के मुताबिक, डामर का तापमान वास्तविक तापमान से 20 डिग्री अधिक रहता है, क्योंकि काला रंग ऊष्मा को आकर्षित और प्रसारित करता है। यही नहीं, ठंडी हवा का प्रवाह बनाए रखने के लिए यहां अधिकतर रास्ते और गलियां उत्तर की तरफ मुख वाली बनाई जा रही हैं, ताकि उस दिशा से ठंडी हवा आ सके। 

 

quatar

 

ज्यादा कार्बन उर्त्सजन बनेगा नई समस्या
सार्वजनिक स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में एसी लगाने से कॉर्बन उत्सर्जन और ग्लोबल वार्मिंग का संकट बढ़ सकता है। कतर का औसत तापमान 2 डिग्री. तक अधिक है और यह प्री इंडस्ट्रियल लेवल के लिए ग्लोबल लक्ष्य 1.5 डिग्री तक अधिक है। यह लक्ष्य 2015 में पेरिस जलवायु परिवर्तन के तहत तय किया गया था। अगर ग्लोबल वार्मिंग 2 डिग्री तापमान तक बढ़ता है तो इसका असर कतर के तापमान पर पड़ेगा। 

 

ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन बढ़ेगा
कतर पर्यावरण और एनर्जी रिसर्च इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर मोहम्मद अयूब ने कहा कि इस कवायद से यहां का तापमान 4-6 डिग्री तक बढ़ सकता है। कतर विश्व में सबसे अधिक कॉर्बन उत्सर्जन वाला देश है। यह अमेरिका की तुलना में 3 गुना अधिक और चीन से 6 गुना तक अधिक है। शहर के बाहरी हिस्सों में एसी लगाने का मतलब है कि ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन और बढ़ेगा और यह ग्लोबल वार्मिंग के लिए खतरनाक है।

 

दोहा फारस की खाड़ी में प्रायद्वीप पर होने से इतना गर्म
दोहा इतना गर्म इसलिए है क्योंकि यह फारस की खाड़ी में प्रायद्वीप पर है। यहां पानी की सतह का तापमान 32 डिग्री के आसपास होता है। इससे शहर का तापमान 46 डिग्री तक पहुंच जाता है। समुद्र का तापमान बढ़ने पर यहां आर्द्रता भी बढ़ती जाती है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना