पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Record, Surgery Recorded In Limca Book, To Separate Head, Jagga Kalia, Odisha\'s Kandhamal

ओडिशा के सिर से जुड़े दो बच्चों को अलग करने की सर्जरी लिम्का बुक में दर्ज

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली एम्स से छुट्टी के समय जग्गा और कालिया। फाइल फोटो
  • दोनों बच्चे ओडिशा के कंधमाल जिले से हैं
  • एम्स के 125 डॉक्टर्स और पैरामेडिकल की टीम ने 2017 और 2019 में दो ऑपरेशन किए
  • लिम्का बुक के 2020 के संस्करण में इसे देश में अपनी तरह के पहले ऑपरेशन के रूप में जगह दी गई है

भुवनेश्वर. ओडिशा के कंधमाल जिले के रहने वाले सिर से जुड़े दो भाइयों जग्गा और कालिया की कामयाब सर्जरी को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। बुक के 2020 के संस्करण में इसे देश में अपनी तरह के पहले ऑपरेशन के रूप में जगह दी गई है। ऑपरेशन 125 डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ ने किया था।  


न्यूरोसर्जन प्रोफेसर अशोक कुमार महापात्रा और डॉ. दीपक कुमार गुप्ता ने ऑपरेशन दो हिस्सों में पूरा किया गया। पहली सर्जरी 28 अगस्त 2017 और दूसरी इसी साल 25 अक्टूबर को हुई। पहली सर्जरी के वक्त दोनों बच्चों की उम्र 28 महीने थी।

नस सिर में लगाई गई 
प्रो. महापात्रा के मुताबिक, "यह हमारे लिए बड़ी चुनौती थी। कपाल से जुड़े बच्चों की यह भारत की पहली सर्जरी थी। इस सर्जरी की बड़ी विशेषता यह भी थी कि इसमें एम्स की वेन बैंक से नस लेकर कालिया के सिर में लगाई गई थी, क्योंकि दोनों बच्चों के सिर में एक ही नस थी। 

दुनिया में वेन ग्राफ्टिंग की पहली सर्जरी थी
प्रोफेसर महापात्रा ने दावा किया कि यह वेन ग्राफ्टिंग की दुनिया में पहली सर्जरी थी। इसके लिए न्यूयॉर्क के अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन में पीडियाट्रिक न्यूरोसर्जन प्रोफेसर जेम्स टी गुडरिच की सलाह ली गई थी, जो दो ऐसी ही सर्जरी कर चुके थे और दुनिया में इस क्षेत्र के विशेषज्ञ माने जाते हैं। वास्तविक सर्जरी से पहले तीन बार डमी ऑपरेशन किए गए। पिछले 33 सालों में दुनिया में बमुश्किल 12-13 सर्जरी हुई हैं।' जग्गा और कालिया एम्स दिल्ली में करीब दो साल रहे। अब दोनों ओडिशा लौट चुके हैं और स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।



आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें