कनाडा / प्लास्टिक कचरे को रीसाइकिल कर लकड़ी का विकल्प बनाया, इससे बिल्डिंग ब्लॉक बन रहे हैं

हालीफैक्स में निकलने वाले बाकी 20 फीसदी प्लास्टिक कचरे को अन्य रीसाइकिल बाजारों में भेजा जाता है।  हालीफैक्स में निकलने वाले बाकी 20 फीसदी प्लास्टिक कचरे को अन्य रीसाइकिल बाजारों में भेजा जाता है। 
X
हालीफैक्स में निकलने वाले बाकी 20 फीसदी प्लास्टिक कचरे को अन्य रीसाइकिल बाजारों में भेजा जाता है। हालीफैक्स में निकलने वाले बाकी 20 फीसदी प्लास्टिक कचरे को अन्य रीसाइकिल बाजारों में भेजा जाता है। 

  • गुडवुड कंपनी प्लास्टिक नोवा स्कॉटिया के हालीफैक्स में जमा होने वाले  80% कचरे रीसाइकिल कर रही है
  • प्लास्टिक से बने इन ब्लॉक को चिपकाया जा सकता है और ड्रिल करके कील भी लगाई जा सकती है

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2020, 09:18 AM IST

टोरंटो. कनाडा की एक दूरदर्शी कंपनी ने शहरों के प्लास्टिक कचरे को रीसाइकिल करके लकड़ी का विकल्प तैयार किया है। नोवा स्कॉटिया प्रांत के हालीफैक्स में जमा होने वाले कुल प्लास्टिक कचरे के 80 फीसदी को अब एक ही कंपनी द्वारा रीसाइकिल किया जा रहा है। इस काम में लगी गुडवुड प्लास्टिक कंपनी प्लास्टिक कचरे से बिल्डिंग ब्लॉक बना रही है। प्लास्टिक से बने इन ब्लॉक को ड्रिल करने के साथ ही उनमें कील भी लगाई जा सकती है। इन्हें चिपकाया जा सकता है और वह सब कुछ किया जा सकता है, जो लकड़ी से होता है। हालीफैक्स में निकलने वाले बाकी 20 फीसदी प्लास्टिक कचरे को अन्य रीसाइकिल बाजारों में भेजा जाता है। 

कंपनी के इस प्रयास से हॉलीफैक्स के प्रांतीय विधायक बहुत ही खुश है और वे इसे दोहरी सफलता मान रहे हैं। क्योंकि, इससे प्लास्टिक कचरा तो निपट ही रहा है साथ ही लकड़ी का विकल्प मिलने से पेड़ों की कटाई पर भी रोक लग सकेगी। हॉलीफैक्स के सॉलिड वेस्ट डिवीजन मैनेजर एंड्रयू फिलोपॉलुस ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि एक स्थानीय कंपनी ही उनका 80 फीसदी प्लास्टिक कचरा खपा रही है।

कंपनी ने दिसंबर में ही गुडवुड ने नाम रखा
गुडवुड ने दिसंबर में ही अपना यह नाम रखा है। उसी समय उसने सोबे ग्रॉसरी स्टोर के साथ मिलकर एक ऐसा पार्किंग एरिया तैयार किया था, जो पूरी तरह से प्लास्टिक के कचरे से बना हुआ था। गुडवुड के पास आने वाला अधिकतर कचरा प्लास्टिक की थैलियों के रूप में आता है। इसके अलावा के प्लास्टिक के जार व पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को भी कंपनी रीसाइकिल करती है। 

रीसाइकिल प्लास्टिक कुछ भी बना सकते हैं: माइक चैसी
गुडवुड के उपाध्यक्ष माइक चैसी बताते हैं कि उनके बनाए प्रोडक्ट से आप पिकनिक टेबल से लेकर पार्क की बेंच तक कुछ भी बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह कोशिश करेंगे कि उनके बिजनेस मॉडल को अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जाए। हम अपनी विशेषज्ञता को अन्य लोगों को बताना चाहते हैं, क्योंकि प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता। जरूरत ऐसे तरीके तलाशने की है, जिससे यह प्लास्टिक ही संसाधन बन जाए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना