• Hindi News
  • Interesting
  • 500 gm weighing 1.20 lakh rupees, after GST 1.40 lakh rupees Ready to work in the Ordnance Factory of Kanpur can target

सुरक्षा / निर्भया मामले के बाद महिलाओं के लिए लॉन्च की थी रिवॉल्वर निर्भीक, पांच साल में 2500 बिकीं



रिवॉल्वर निर्भीक। रिवॉल्वर निर्भीक।
X
रिवॉल्वर निर्भीक।रिवॉल्वर निर्भीक।

  • कानपुर की ऑर्डनेंस फैक्टरी में तैयार निर्भीक 15 मीटर तक लक्ष्य भेद सकती है
  • इसका वजन 500 ग्राम वजन और कीमत 1.20 लाख रुपए है

Dainik Bhaskar

Jul 21, 2019, 08:06 AM IST

कानपुर. सात साल पहले दिल्ली में हुए देश के चर्चित निर्भया मामले के बाद कानपुर की ऑर्डनेंस फैक्टरी में महिलाओं के लिए रिवॉल्वर 'निर्भीक' बनाई जा रही है। अभी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 2500 रिवॉल्वर बेची जा चुकी हैं। इसका वजन 500 ग्राम और कीमत 1.20 लाख रुपए है।

 

फैक्टरी बोर्ड के एक प्रतिनिधि ने अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो में रिवॉल्वर दिखाते हुए कहा- ‘‘निर्भीक को एक मजबूत और आसान आत्मरक्षा हथियार के रूप में लॉन्च किया गया है। इसे महिलाएं अपने पर्स में भी रख सकती हैं। लॉन्चिंग के पहले 5 साल में 2,500 से अधिक रिवॉल्वर बेची जा चुकी हैं।’’ ऑर्डिनेंस फैक्टरी के अधिकारियों ने कम वजन और रखरखाव में कम खर्च की खूबी को ही इस रिवॉल्वर की सफलता का मुख्य कारण बताया है।
 

सामान्य रिवॉल्वर से इसकी कीमत ज्यादा 
अधिकारियों ने बताया कि कीमत ज्यादा होने के बावजूद इसकी बिक्री हो रही है। सामान्य रिवॉल्वर की कीमत जहां एक लाख रुपए है, वहीं निर्भीक की कीमत 1.20 लाख रुपए है। हालांकि, जीएसटी लगने के बाद रिवॉल्वर 1.40 लाख रुपए में मिलती है। ऑर्डिनेंस फैक्टरी का दावा है कि रिवॉल्वर 15 मीटर दूरी के लक्ष्य को भेद सकती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना