पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किराए से परेशान थी स्टूडेंट, 35 साल पुरानी वैन को रेनोवेट करके चलता-फिरता घर बना लिया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कैटलिन ग्रेजुएशन के बाद इस वैन से यूरोप घूमने निकलेंगी। - Dainik Bhaskar
कैटलिन ग्रेजुएशन के बाद इस वैन से यूरोप घूमने निकलेंगी।
  • कैटलिन हर महीने 250 पाउंड किराया दे रहीं थी, तीन हजार पाउंड में वैन खरीदकर रेनाेवेट की
  • दो हफ्तों के लिए नीदरलैंड्स भी घूमने जा चुकी हैं, अब वैन में किचन फिट करेंगी

एडिनबर्ग. 25 साल की कैटलिन मॉने लगातार बढ़ते जा रहे बिल और किराए से इतनी परेशान हो गई कि उसने एक वैन को ही अपना घर बना लिया। स्कॉटलैंड के पेस्ले शहर में रहने वाली कैटलिन ने इसके लिए तीन हजार पाउंड में 35 साल पुरानी एक वैन खरीदी और अब उसे रेनाेवेट कर चलते-फिरते घर में तब्दील कर रहीं हैं।


कैटलिन कहती हैं कि भले ही उसके फ्लैट का किराया बाकी फ्लैट्स के मुकाबले काफी कम हो, लेकिन फिर भी उसे इतनी रकम देना बेफिजूल लगता है, क्याेंकि सारा दिन तो वह कॉलेज और बाकी कामाें के लिए घर से बाहर रहती हैं। ऐसे में 250 पाउंड (करीब 23,403 रुपए) हर महीने बेकार जा रहे थे, तभी उन्होंने वैन को घर बनाया।

जल्द कार में किचन भी फिट करेंगी कैटलिन
कैटलिन ने बताया, "मैं काफी समय से किराए के घर पर रह रही थी और कई बार ऐसा होता जब सिर्फ रात को सोने के लिए ही घर जाती, क्याेंकि पूरा दिन पहले कॉलेज फिर काम में बीत जाती। यह सोचकर काफी बुरा लगता कि सिर्फ कुछ घंटाें की नींद पूरी करने के लिए ही मैं घर जाती थी। आधा महीना बीतने पर वैसे ही सेविंग्स कम हो जाती है। ऐसे में बिल और किराए का खर्च काफी परेशान कर देता।
मुझे वैन को घर बनाने का आइडिया अपनी एक दोस्त से आया। मैं हमेशा उससे वैन में रहने के आइडिया के बारे में बात करती और जब मुझे माैका मिला तो मैंने खुद वैन को घर बना डाला। अब मैं इसमें छोटी सी किचन फिट करूंगी। यह वैन भले ही पुरानी हो लेकिन चलती भी है।"

ग्रेजुएशन के बाद पहले स्कॉटलैंड और फिर यूरोप घूमने निकलेंगी
कैटलिन ने बताया, "पिछले साल अगस्त में मैं अपने पालतू डॉगी के साथ इसी वैन में दो हफ्ताें के लिए नीदरलैंड्स गई थी। दो हफ्ताें के ट्रिप में एक बार भी गाड़ी खराब नहीं हुई। इस साल ग्रेजुएट होने के बाद मैं इस वैन से पहले स्कॉटलैंड घूमूंगी, फिर इंग्लैंड और उसके बाद यूरोप। मैं डिजिटल एडिटिंग के पेशे से जुड़ी हूं। इसलिए मैं अपने सफर की भी डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहूंगी। हालांकि, मेरी फैमिली को मेरे इस वैन में जिंदगी भर के लिए शिफ्ट होने को लेकर संशय है मगर मेरे ब्वॉयफ्रेंड रेयान को इससे कोई प्रॉब्लम नहीं। वह भी मेरी तरह घूमने का शौकीन है और इसलिए हमारा सफर काफी अच्छा बीतेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser