• Hindi News
  • Interesting
  • Show silent videos of cats to 6000 people from 85 countries, only 13% understood their gestures

सर्वे / बिल्लियों में हावभाव होते हैं, लेकिन हम समझ नहीं पाते; 6000 लोगों में से 13% ही पढ़ पाए

Show silent videos of cats to 6000 people from 85 countries, only 13% understood their gestures
X
Show silent videos of cats to 6000 people from 85 countries, only 13% understood their gestures

  • कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ गुएल्फ के डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल बायो साइंसेस ने बिल्लियों के हाव-भाव पर शोध किया
  • विशेषज्ञों ने 85 देशों के लोगों को सर्वे में शामिल किया, 60% लोग भावों को समझ सके; इनमें 13% ही 75% के स्कोर तक पहुंचे

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 09:41 AM IST

ओंटारियो. कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ गुएल्फ के डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल बायो साइंसेस के विशेषज्ञों ने बिल्लियों के हाव-भाव पर शोध कर जाना उनके चेहरों को देखकर खुशी और परेशानी को समझा जा सकता है, लेकिन बहुत कम इंसान ही ऐसा कर पाते हैं। कनाडा में की गई एक रिसर्च में 85 देशों के 6000 लोगों से जाना गया कि क्या वे बिल्ली के चेहरे के भाव पहचान पाते हैं या नहीं। सर्वे में सामने आया कि लोग वीडियो में से 60% के ही चेहरे के भाव पहचान पाए और उनमें भी सिर्फ 13% लोग 75% स्कोर कर पाए। इससे यह पता चलता है कि बिल्लियों में वास्तव में चेहरे के भाव होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें पढ़ नहीं पाते।

इस रिसर्च में लोगों को बिल्लियों के साइलेंट वीडियो दिखाए। जानवरों में बिल्लियां एसी प्रजाति हैं, जिनके हाव-भाव पढ़ना बहुत मुश्किल है और ग्वालेफ विश्वविद्यालय के पशु व्यवहार विशेषज्ञों का कहना है कि उनका अध्ययन भी इसका समर्थन करता है।

लोगों को चेहरे देखकर भाव समझने दिया गया
यूनिवर्सिटी ऑफ गुएल्फ के डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल बायोसाइंसेस के प्रोफेसर जॉर्जिया मेसन का कहना है कि वे आसानी से बता सकती हैं कि उनकी पालतू बिल्ली खुश है या नहीं। पर क्या ज्यादातर लोग ये समझ पाते हैं या नहीं इसके लिए उन्होंने अपनी टीम के साथ मिल कर एक सर्वे किया, जिसमें लोगों को अलग अलग बिल्लियों के वीडियो दिखाए गए। सर्वे में वीडियो में बिल्ली का सिर्फ चेहरा दिखाया गया। यह छिपा लिया गया कि बिल्ली किस हालात में है और साथ ही ऑडियो भी हटा दिया गया था। 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना