स्पेन / बुजुर्ग ने पिकासो की 205 करोड़ रु. की पेंटिंग बेचने की कोशिश की, 410 करोड़ रु. का जुर्माना लगा

स्पेन में 100 से ज्यादा पुरानी वस्तु राष्ट्रीय धरोहर हो जाती है। स्पेन में 100 से ज्यादा पुरानी वस्तु राष्ट्रीय धरोहर हो जाती है।
X
स्पेन में 100 से ज्यादा पुरानी वस्तु राष्ट्रीय धरोहर हो जाती है।स्पेन में 100 से ज्यादा पुरानी वस्तु राष्ट्रीय धरोहर हो जाती है।

  • मैड्रिड हाईकोर्ट ने गुरुवार को 83 साल के दोषी जैमी बोटिन को 18 महीने की जेल की सजा भी सुनाई 
  • यह पेंटिंग पाब्लो पिकासो की थी, इसे स्पेन की सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर के रूप में घोषित किया है

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2020, 10:10 PM IST

मैड्रिड. स्पेन के मैड्रिड हाईकोर्ट ने करोड़पति कारोबारी को अवैध रूप से देश के बाहर 205 करोड़ रुपए की दुर्लभ पेंटिंग ले जाने का दोषी माना। गुरुवार को उसे 18 महीने की जेल और 410 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अफसरों के मुताबिक, तस्करी की जा रही पेंटिंग पाब्लो पिकासो की थी। इसे स्पेन की सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया है।

83 साल के दोषी जैमी बोटिन ने इस पेंटिंग को 1977 में खरीदा था। उस पर आरोप था कि वह इसे लंदन के एक नीलामी घर को बेचने जा रहा था। इसकी जानकारी होने पर कस्टम अधिकारियों ने बोटिन के याट से इसे 2015 में जब्त कर लिया था, जब याट फ्रांस के कोरसिका आईलैंड पर थी। तब से यह केस चल रहा था। फिलहाल, यह पेंटिंग मैड्रिड के रैना सोफिया म्यूजियम में रखी गई है। 

राष्ट्रीय धरोहर बेचने से पहले इजाजत जरूरी 
स्पेन के नियमों के मुताबिक, कोई भी 100 साल से ज्यादा पुरानी वस्तु राष्ट्रीय धरोहर हो जाती है। उसे विदेश में बेचने से पहले प्रशासन और वस्तु के निर्माता से इजाजत लेना अनिवार्य होता है। बोटिन ने पेंटिंग को बेचने के लिए ऐसी कोई इजाजत नहीं ली थी। बोटिन, स्पेन के एक बड़े बैंक के चेयरमैन रह चुके हैं। 2004 तक उनका पोता बैंक का अध्यक्ष था। उनकी उम्र का हवाला और पहली बार अपराध में शामिल पाए जाने पर कोर्ट ने सजा में रियायत दी है। हालांकि, बोटिन कोर्ट में आरोपों का नकारते रहे। उनका कहना था कि उन्होंने पेंटिंग स्पेन की बजाय स्विस्टजरलैंड से खरीदी है। उनके वकील के मुताबिक, यह मामला तस्करी का नहीं है क्योंकि इसे खरीदा ही विदेश से गया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना