चीन / स्मार्ट टॉयलेट: व्यक्ति के 15 मिनट से ज्यादा अंदर रहने पर निगम कर्मचारी को अलर्ट भेजेंगे

स्मार्ट टॉयलेट हर पांच मिनट में एयर क्वालिटी मॉनिटर करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अंदर बदबू न रहे। स्मार्ट टॉयलेट हर पांच मिनट में एयर क्वालिटी मॉनिटर करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अंदर बदबू न रहे।
X
स्मार्ट टॉयलेट हर पांच मिनट में एयर क्वालिटी मॉनिटर करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अंदर बदबू न रहे।स्मार्ट टॉयलेट हर पांच मिनट में एयर क्वालिटी मॉनिटर करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अंदर बदबू न रहे।

  • शंघाई नगर निगम ने पब्लिक स्मार्ट टॉयलेट के इस्तेमाल की समय सीमा तय की
  • पब्लिक टॉयलेट्स में लोग लंबे वक्त तक मोबाइल चैक करने के अलावा अखबार और उपन्यास पढ़ते थे
  • इसे लेकर अफसरों को लगातार शिकायतें मिल रही थीं

दैनिक भास्कर

Oct 18, 2019, 06:08 PM IST

शांघाई.  सार्वजनिक शौचालय में लोग ज्यादा वक्त न बिता पाएं, इसके लिए नगर निगम ने 150 स्मार्ट टॉयलेट शहर में इंस्टाल किए हैं। साथ ही इनके इस्तेमाल की समय सीमा अधिकतम 15 मिनट तय कर दी है। अगर कोई इससे ज्यादा अंदर रहता है, तो ये टायलेट निगम के कर्मचारियों को मैसेज भेजकर अलर्ट कर देंगे। इसके लिए प्रत्येक टॉयलेट में अल्ट्रासाउंड और इन्फ्रारेड-रे सेंसर लगाए गए हैं। 

 

दरअसल, पिछले कई दिनों से शिकायत आ रही थी कि लोग टॉयलेट में बैठकर लंबे वक्त फोन पर बातें करते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग उपन्यास, अखबार और मैग्जीन भी पढ़ते हैं। इससे दूसरे लोगों को परेशानी होती है। 

 

नए टॉयलेट पूरी तरह एडवांस्ड हैं 
नए स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट चीन के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बढ़ते प्रयासों का हिस्सा हैं। इन टॉयलेट में अल्ट्रासाउंड और इन्फ्रारेड-रे सेंसर हैं। इसके अलावा, एआई के जरिए इन टॉयलेट की हवा में मौजूद बदबू और पानी के लेवल को भी मॉनिटाराइज्ड किया जाएगा। सरकार शंघाई के बाद बीजिंग और गुआंगजो जैसे शहर में भी ऐसे ही स्मार्ट टॉयलेट इंस्टॉल करने पर विचार कर रही है। लोगों ने भी इस पहल का स्वागत किया है। 22 साल के युवक फ्रंक लिन ने कहा, "पब्लिक टॉयलेट में बैठ कर उपन्यास, अखबार और फोन चैक करना ठीक नहीं है।" शंघाई निवासी लियू ने कहा कि इस फैसले से मैं खुश नहीं हूं, क्योंकि मुझे फ्रैश होने में वक्त लगता है।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना