• Hindi News
  • Interesting
  • Switzerland made the smallest gold coin, engraved with a picture showing Einstein's tongue

रिकॉर्ड / स्विट्जरलैंड ने सोने का सबसे छोटा सिक्का जारी किया, आइंस्टाइन की जीभ दिखाती तस्वीर उकेरी

स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं। स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं।
X
स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं।स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं।

  • दुनिया के सबसे छोटे सोने के सिक्के का व्यास करीब 2.96 मिलीमीटर और वजन 0.063 ग्राम है
  • अल्बर्ट आइंस्टाइन की तस्वीर देखने के लिए साथ में मैग्नीफाइंग ग्लास भी दिया जाएगा
  • स्विस टकसाल का कहना है कि उसने बेहद बारीकी से इसे तैयार किया है ताकि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जा सके

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2020, 11:10 PM IST

बर्न. स्विट्जरलैंड ने गुरुवार को दुनिया का सोने का सबसे छोटा सिक्का जारी किया। इसका व्यास करीब 2.96 मिलीमीटर (0.21 इंच) है। जबकि वजन 0.063 ग्राम ( एक ओंस का 1/500वां हिस्सा) है। सिक्का इतना छोटा है कि इसे देखने के लिए एक खास मैग्नीफाइंग ग्लास दिया गया है। इसके एक तरफ महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन की एक लोकप्रिय आकृति उकेरी है, जिसमें वह अपनी जीभ दिखा रहे हैं। 

स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टकसाल ने इस सिक्के को तैयार किया है। इस सिक्के का मूल्य एक चौथाई फ्रैंक रखा गया है। इसे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। लेकिन स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं। एक सिक्का खरीदने के लिए आपको 199 फ्रैंक खर्च करने होंगे। इसके साथ आपको एक विशेष मैग्नीफाइंग ग्लास भी दिया जाएगा, ताकि आप महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन की आकृति को ठीक से देख पाएं। स्विस टकसाल का कहना है कि उसने बेहद बारीकी से इस सिक्के को तैयार किया है ताकि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जा सके।

उन्होंने जिंदगी का कुछ हिस्सा स्विट्जरलैंड में बिताया था
भौतिकशास्त्री आइंस्टाइन का जन्म दक्षिणी जर्मनी के शहर उल्म में 1879 में हुआ था। लेकिन उन्होंने जिंदगी का कुछ हिस्सा स्विट्जरलैंड में बिताया था। स्विस नागरिकता भी ली थी। वह 1903 से 1905 के बीच स्विस राजधानी बर्न में रहे। यहीं उन्होंने सापेक्षता का सिद्धांत विकसित किया था।  वे सापेक्षता के सिद्धांत और द्रव्यमान-ऊर्जा समीकरण E = mc2 के लिए जाने जाते हैं। उन्हें सैद्धांतिक भौतिकी, खासकर प्रकाश-विद्युत ऊत्सर्जन की खोज के लिए 1921 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। 

यह लोकप्रिय फोटो 14 मार्च 1951 को अल्बर्ट आइंस्टाइन के 72वें जन्मदिन पर ली गई थी। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना