• Hindi News
  • Interesting
  • Largest explosion 39 million light years away from Earth, second explosion after 'Big Bang'

अंतरिक्ष / धरती से 39 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर सबसे बड़ा विस्फोट, ‘बिग बैंग’के बाद दूसरा धमाका

यह तस्वीर नासा ने शेयर की है, इसका पता लगाने में भारत के मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल हुआ। यह तस्वीर नासा ने शेयर की है, इसका पता लगाने में भारत के मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल हुआ।
X
यह तस्वीर नासा ने शेयर की है, इसका पता लगाने में भारत के मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल हुआ।यह तस्वीर नासा ने शेयर की है, इसका पता लगाने में भारत के मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल हुआ।

  • पुणे में खगोलिवदों ने पता लगाया विस्फोट ओफियुकस आकाशगंगा समूह में हुआ
  • भारत के विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप, नासा के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जरवेटरी और यूरोपियन स्पेस एजेंसी के रेडियो टेलीस्कोप से पता चला

दैनिक भास्कर

Feb 29, 2020, 09:43 AM IST

मेलबर्न. खगोलविदों ने धरती से 39 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर ब्रह्मांड के सबसे बड़े विस्फोट का पता लगाया है। यह ‘बिग बैंग’ के बाद अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट है। इसका पता लगाने के लिए खगोलविदों ने पुणे में भारत के विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप, नासा के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जरवेटरी और यूरोपियन स्पेस एजेंसी के रेडियो टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया। इससे पता चला कि विस्फोट ओफियुकस आकाशगंगा समूह में हुआ, जो धरती से 39 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है। 

खगोलविदों ने बताया- विस्फोट से आकाशगंगा गुच्छ एमएस0735+74 में हुए विस्फोट की तुलना में 5 गुना ज्यादा ऊर्जा निकली। ऑस्ट्रेलिया की कर्टिन यूनिवर्सिटी की मेलानी जॉनस्टन होलिट ने कहा- ‘हमने आकाशगंगाओं के बीच कई विस्फोट देखे हैं, लेकिन यह विस्फोट वाकई बहुत जबरदस्त है।’

17 ग्रहों में एक पृथ्वी जैसा रहने योग्य भी है।

इधर, नासा के सैटेलाइट ने 4 साल में 17 नए ग्रह खोजे
टोरंटो. नासा के कैप्लर सैटेलाइट ने 4 साल के मिशन में 17 नए उपग्रह खोजे हैं। इसमें से एक पृथ्वी जैसा रहने योग्य दुर्लभ ग्रह ‘केआईसी-7340288 बी’ भी शामिल है। यह सभी ग्रह सितारों के ऐसे संभावित जीवन वाले जोन में मिले हैं। एस्ट्रोनॉमिकल जरनल में प्रकाशित इस शोध में ‘केआईसी-7340288 बी’ नाम का यह ग्रह आकार में पृथ्वी से डेढ़ गुना बड़ा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना