• Hindi News
  • Interesting
  • Thailand will be plastic free in two years, the government said prepare paper or cloth bags

पहल / थाईलैंड 2 साल में प्लास्टिक मुक्त हो जाएगा, सरकार- कागज या कपड़े के बैग तैयार कर लें

Thailand will be plastic-free in two years, the government said- prepare paper or cloth bags
X
Thailand will be plastic-free in two years, the government said- prepare paper or cloth bags

  • थाईलैंड के समुद्र में हर साल एक लाख से ज्यादा जलीय जीव प्लास्टिक प्रदूषण के कारण मर रहे
  • हाल में व्हेल मछली की मौत 80 से ज्यादा प्लास्टिक बैग निगलने से हो गई थी
  • सरकार ने कहा- 2021 तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लागू होगा 

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 07:42 AM IST

बैंकाक. थाईलैंड सरकार ने 2022 तक देश को प्लास्टिक मुक्त करने का संकल्प कर लिया है। थाईलैंड के लोग पानी में प्लास्टिक पी रहे हैं, नमक में प्लास्टिक खा रहे हैं। हर साल एक लाख से ज्यादा जलीय जीव प्लास्टिक प्रदूषण के कारण मर रहे हैं।  ताजा उदाहरण कुछ दिन पहले का है, जब एक व्हेल मछली की मौत 80 से ज्यादा प्लास्टिक बैग निगलने से हो गई थी। यही कारण है कि थाईलैंड सरकार प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने पर काम कर रही है। 

सरकार का कहना है कि तीन साल में प्लास्टिक की थैलियों, स्टायरोफोम, कप और सभी तरह के प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाकर देश को प्लास्टिक मुक्त कर दिया जाएगा। वैसे तो विश्व के देश प्लास्टिक प्रदूषण से अपने-अपने तरीके से निपट रहे हैं, लेकिन थाईलैंड ने इस पर काम शुरू कर दिया है। देश की 43 बड़ी फर्मों ने अपने सभी राज्यों, नगर निगम विभागों और मंत्रालयों की मदद लेकर प्लास्टिक उत्पादन कम करने की साहसिक योजना लागू कर दी है। 

2021 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लागू होगा
सरकार का कहना है कि 2021 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लागू होगा, साथ ही सरकार के प्रवक्ता जनता से बदलाव की तैयारी करने का आग्रह करेंगे। क्योंकि, सबसे बड़ा बदलाव तो जनता को लाना है और जनता से इस काम में हमें सहयोग मिलेगा ही। थाईलैंड की प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्री वरवुत सिल्पा-अर्चा ने कहा कि मैं सभी थाईवासियों से कहना चाहती हूं कि 2021 में जब एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लग जाएगा तो इससे पहले आप कागज या कपड़े के बैग तैयार कर लें। 

'प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन में हर संभव कोशिश की जा रही है'
सरकार की योजना के अगले चरण में 2022 तक 36 माइक्रोन से अधिक मोटे, पॉलीस्टायरीन खाद्य कंटेनर, प्लास्टिक कप और प्लास्टिक के तिनके से हल्के प्लास्टिक बैग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाना है। इस बैन का उद्देश्य है इस हानिकारक प्लास्टिक के कचरे को अपने जीवन से हमेशा के लिए दूर करना। फेडरेशन ऑफ थाई इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष सुपोंत मौंगकोल्सुथ्री ने बैंकॉक पोस्ट को बताया कि प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन में हर संभव कोशिश की जा रही है। जहां सरकार और उद्योग अपशिष्ट प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं, वहीं लोगों को उपभोक्ता के रूप में यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे प्लास्टिक कचरे से मुक्त थाईलैंड में बड़े हों।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना