• Hindi News
  • Interesting
  • The cheetah cherished the deer first, took it in confidence, tried to run away and killed it

किलिंग किस / मादा चीता ने हिरण के बच्चे को पहले दुलारा, भरोसे में लिया; भागने की कोशिश की तो मार डाला

दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर में 19 हजार वर्ग किलोमीटर में क्रूगर नेशनल पार्क फैला है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर में 19 हजार वर्ग किलोमीटर में क्रूगर नेशनल पार्क फैला है।
मादा चीता कान्यी हिरण के बच्चे के साथ करीब एक घंटे खेली। मादा चीता कान्यी हिरण के बच्चे के साथ करीब एक घंटे खेली।
X
दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर में 19 हजार वर्ग किलोमीटर में क्रूगर नेशनल पार्क फैला है।दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर में 19 हजार वर्ग किलोमीटर में क्रूगर नेशनल पार्क फैला है।
मादा चीता कान्यी हिरण के बच्चे के साथ करीब एक घंटे खेली।मादा चीता कान्यी हिरण के बच्चे के साथ करीब एक घंटे खेली।

  • यह घटना दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क की है
  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर रेंजर रेनार्ड मूलमैन ने इस रेयर सीन को कैमरे में कैद किया
  • मूलमैन ने बताया कि मैंने इस तरह का व्यवहार नहीं देखा, मादा चीता एक घंटा तक उसके साथ खेली

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2020, 12:19 PM IST

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका के पूर्वोत्तर में 19 हजार वर्ग किलोमीटर में फैले क्रूगर नेशनल पार्क में 26 साल के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर रेंजर रेनार्ड मूलमैन ने पिछले दिनों एक मादा चीता का हैरान करना वाला व्यवहार कैमरे में कैद किया। चीता ने हिरण (इम्पाला) के बच्चे को मारने से पहले उससे दोस्ती की। भरोसे में लिया और करीब एक घंटे तक ऐसे व्यवहार किया जैसा एक मां अपने बच्चे के साथ करती है। वह उसके साथ खेलते दिखी। बाद में उसके भागने से पहले मार दिया।

इस घटना की जो तस्वीरें सामने आईं उनमें वह उस हिरण के माथे को चूमती है। उसके पैर को खेलने के अंदाज में अपने मुंह में लेते और गर्दन को दुलार करने के अंदाज में पकड़ते देखी गई। मूलमैन के मुताबिक, चीते का हिरण के बच्चे के साथ इस खेलते-खेलते मारना और दूसरे इम्पाला की आवाजें सुनना दिल दुखाने वाला था। लेकिन क्या करते? यही कुदरत और उसका नियम है। दरअसल, जब वह उस बच्चे के साथ खेल रही थी, तब एक वयस्क हिरण पास में खड़ा जोर-जोर से चिल्ला रहा था। मानो उसे वह अलर्ट कर रहा हो।

हिरण का बच्चा दूर जाता तो वह उसे पकड़ लाती
मूलमैन ने बताया, "एक सुबह मैंने देखा कि एक मादा चीता एक हिरण के बच्चे के साथ खेल रही है। शुरुआत में लग रहा था कि वह एक झटके में ही उसे मार देगी। लेकिन हम उसके इस व्यवहार को देखकर हैरान थे और जो कुछ होने वाला था उसके गवाह बनना चाहते थे। एक बार तो चीता ने हिरण के बच्चे को जबड़े में दबोच लिया और कुछ दूर ले गई। इसका कारण शायद यह था कि हम उसके कुछ ज्यादा ही करीब पहुंच गए थे। इससे वह थोड़ी गुस्से में लग रही थी। हम देखना चाहते थे कि मादा चीता कब तक हिरण के बच्चे के साथ खेलती है। बीच-बीच में हिरण का बच्चा जब दूर तक जाने की कोशिश करता तो वह फिर से पकड़कर पास ले आती। फिर उसने बच्चे को मार दिया। इसका कारण यह हो सकता है कि कुछ दूर से एक वयस्क इम्पाला भी दोनों को देख रही थी। वह जोर-जोर आवाजें निकाल रही थी हमें लगा वह बेबी इम्पाला की मां होगी।"

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना