चीन / आत्महत्या करने के लिए निगल गया था टूथब्रश, डॉक्टरों ने 20 साल बाद निकाला



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • ली ने 20 साल पहले एचआईवी पीड़ित होने के बाद खुदकुशी करने के लिए कदम उठाया था
  • 51 साल के इस मरीज के पेट दर्द होने के बाद स्कैन में ब्रश का पता चला

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 09:30 AM IST

बीजिंग. चीन के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने एक मरीज की आंत से टूथब्रश निकाला है, जो उसने 20 साल पहले आत्महत्या करने के लिए निगला था। गुआंगडोंग प्रांत के शेनजेन शहर के अस्पताल में पिछले दिनों यह मामला सामने आया। डॉक्टरों का कहना है कि अब तक उनके पास ऐसे मामले आते रहे हैं, जिनमें मरीजों के पेट से सिक्के, लाइटर या कैंची तक निकाली गई है, लेकिन टूथब्रश का मामला अपने आप में अनूठा है, क्योंकि यह टूथब्रश इस मरीज ने जानबूझकर निगला था, ताकि खुद की जान ले सके।

 

51 साल के इस मरीज का नाम ली बताया गया है। उसे जून महीने के आखिर में पेट में तेज दर्ज उठने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां डॉक्टरों ने उसकी सीटी स्कैन कर छोटी आंत में एक अजीब सी चीज देखी थी।

फैमिली में बिजी होकर मैं ब्रश के बारे में भूल ही गया था

  1. जब डॉक्टरों ने इसके बारे में ली से पूछा तो उसने कहा, "यह शायद 20 साल पुराना टूथब्रश हो, जिसे निगलकर उसने आत्महत्या करने की नाकाम कोशिश की थी।"  दरअसल, उस वक्त ली एचआईवी का शिकार हो गया था और तनाव में आकर उसने अपनी जान लेने की कोशिश की। जब आत्महत्या की हर कोशिश नाकाम रही तो उसने टूथब्रश ही निगल लिया। हालांकि, टूथब्रश भी आराम से उसके पेट में रहा और इतने सालों में उसे कोई दर्द नहीं हुआ। 

  2. साल 2014 में ली को पेट में दर्द हुआ जिसकी उसने दवाएं लेनी शुरू की, लेकिन दर्द बढ़ जाने पर स्कैन करवाया। ली ने बताया, जब टूथब्रश निगलने के बाद भी मेरी जान नहीं गई तो मैंने एचआईवी के इलाज की दवाएं लेनी शुरू कर दी। बाद में जब जेल की सजा खत्म हुई तो शादी कर ली। मेरे दो बच्चे भी हैं। इसके बाद मैं फैमिली में इतना बिजी हो गया कि टुथब्रश के बारे में भूल ही गया मगर इस दर्द ने उसकी याद दिलाई।

  3. ली के डॉक्टर लियू ने बताया, वह टुथब्रश ली के पेट में कई सालों तक रहा होगा और धीरे-धीरे छोटी आंत में फंस गया होगा। अगर इसका इलाज सही वक्त पर न होता तो यह ली के लिवर तक पहुंच सकता था। हमने वक्त पर ऑपरेशन किया और जब टूथब्रश बाहर निकाला तो उसकी हालत बिगड़ी हुई थी और सारे ब्रिसल्स बिखरे पड़े थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना