• Hindi News
  • Interesting
  • The robots consist The actuator generates vibration and is powered externally because no batteries

आविष्कार / चींटी जैसे रोबोट सर्जरी में मददगार, अल्ट्रासाउंड वेब और बाइब्रेशन से होते हैं कंट्रोल



लाल घेरे में रोबोट। लाल घेरे में रोबोट।
X
लाल घेरे में रोबोट।लाल घेरे में रोबोट।

  • दो मिलीमीटर वाला एक रोबोट एक सेकंड में 8 मिलीमीटर को कवर कर सकता है
  • 3डी रोबोट में पेजोइलेक्ट्रिक एक्यूटर लगाया गया है, जो वाइब्रेशन करता है, इससे रोबोट एक्टिव होता है

Dainik Bhaskar

Jul 22, 2019, 02:52 PM IST

वाशिंगटन.  अमेरिका की जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा रोबोट बनाया है। दो मिलीमीटर लंबाई वाले ये 3डी रोबोट को इंसान के शरीर के अंदर डालकर इलाज किया जाएगा। मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञ, रोबोट का इस्तेमाल सर्जरी में कर सकेंगे। प्रत्येक रोबोट अपने से 4 गुना ज्यादा स्पेस को एक सेकंड में कवर करता है।

 

माइक्रोमैकेनिक्स और माइक्रोइंजीनियरिंग जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, रोबोट चोटों को ठीक करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इन्हें अल्ट्रासाउंड वेब और वाइब्रेशन के कंट्रोल किया जा सकता है।

इस फील्ड में बहुत काम की संभावनाएं हैं

  1. जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर आजाद अंसारी ने मीडिया को बताया कि हम इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, बॉयोलॉजी और फिजिक्स को मिलाकर कुछ नया बनाने का प्रयास कर रहे थे। यह क्षेत्र बहुत बड़ा है। इसमें अनेक तरह की खोज होने की संभावनाएं हैं।

  2. टिनी 3डी रोबोट में पेजोइलेक्ट्रिक एक्यूटर लगाया गया है, जो वाइब्रेशन करता है। इससे रोबोट एक्टिव होता है। रोबोट को किसी तरह के बैटरी पॉवर की जरूरत नहीं होती है। दरअसल, रोबोट इतना छोटा है कि इसमें बैटरी लगाने के लिए स्पेस ही नहीं है।

  3. 3डी रोबोट की बॉडी में लगा पिजोइलेक्ट्रॉनिक (बैटरी के बिना मशीन को चार्ज और नियंत्रित करने वाला) इसमें वाइब्रेट पैदा करता है। यह एक्यूटर (मशीन को आगे-पीछे का संकेत देने वाला) के सेंसर द्वारा कंट्रोल किया जाता। इतना ही नहीं इसे अल्ट्रा साउंड और छोटे स्पीकर से भी मूव कराया जा सकेगा।

  4. वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रत्येक रोबोट का डिजाइन अलग तरह से किया गया है। इनके चलते की गति, पैरों का आकर, बॉडी डायमीटर, यहां तक डिजाइन का तरीका भी अलग है। अत्याधिक छोटे होने के साथ ही ये वाइब्रेशन पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना