• Hindi News
  • Interesting
  • The smoke of the fire of the forest revolved around half the earth, it will circle again and reach Australia.

नासा / ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग का धुआं पृथ्वी का पूरा चक्कर लगाएगा, यह दक्षिण अमेरिका तक पहुंचा

यह वीडियो नासा ने लिया है। पीले रंग में धुआं है जो आगे बढ़ रहा है। यह वीडियो नासा ने लिया है। पीले रंग में धुआं है जो आगे बढ़ रहा है।
X
यह वीडियो नासा ने लिया है। पीले रंग में धुआं है जो आगे बढ़ रहा है।यह वीडियो नासा ने लिया है। पीले रंग में धुआं है जो आगे बढ़ रहा है।

  • वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग का धुआंं 8 जनवरी तक तस्मान सागर और प्रशांत महासागर को पार कर गया था
  • सैटेलाइट से पता चला है कि धुआं 11 हजार किलोमीटर दूर दक्षिण अमेरिका के नजदीक पहुंच चुका था

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 09:49 PM IST

वॉशिंगटन. ऑस्ट्रेलियाई जंगलों में लगी आग से निकला धुआं पूरी पृथ्वी का 40 हजार 75 किलोमीटर का चक्कर लगाएगा। अब तक पृथ्वी का आधा हिस्सा कवर कर चुका है। नासा के वैज्ञानिक इसे सैटेलाइट से ट्रैक कर रहे हैं। यह तस्मान सागर और प्रशांत महासागर को पार कर आगे की ओर बढ़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 2000 से ज्यादा घर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं।

नासा के मुताबिक, 8 जनवरी तक धुएं ने 11 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर ली थी। यह न्यूजीलैंड के तटीय इलाके को छोड़कर दक्षिण अमेरिका के नजदीक पहुंच चुका है। ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल सितंबर में जंगलों में आग लगी थी। इसके बाद सिडनी, मेलबोर्न, एडिलेड और कैनबरा मोटे धुएं से ढंक चुका था। साथ ही न्यूजीलैंड तक पहुंच गया था।

धुएं की यह फोटो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई।

धुएं की वजह से आ सकता है तूफान

नासा के मुताबिक, बीते कुछ हफ्तों में धुआं ऑस्ट्रेलिया के आसमान में फिर छा जाएगा। ऑस्ट्रलिया के न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से उठा धुआं आने वाले समय में कई तूफानों का कारण बन सकता है, हालांकि इस तरह के तूफान से बारिश नहीं होगी। 

दुनिया की हवा प्रभावित होगी
वैज्ञानिकों का दावा है, जंगलों की आग की वजह से गर्मी बढ़ी है। इससे राख और धुआं वायुमंडल के ऊपरी भाग और समताप मंडल (वायुमंडल की 10 से 50 किलोमीटर की ऊंचाई) के निचले भाग में करीब 15 हजार किलोमीटर तक पहुंच सकता है। इतनी ऊंचाई पर पहुंच कर धुआं अपने आप आगे बढ़ता रह सकता है और पूरी दूनिया की हवा को प्रभावित भी कर सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना