पहल / ताजमहल में बनेंगे ब्रेस्टफीडिंग रूम, ऐसी सुविधा देने वाला देश का पहला स्मारक होगा

Dainik Bhaskar

May 22, 2019, 08:41 PM IST


The Taj Mahal becomes first Indian monument with breastfeeding room
X
The Taj Mahal becomes first Indian monument with breastfeeding room

  • एएसआई के अधिकारी वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा, सीढ़ी के नीचे छिपकर स्तनपान कराती महिला को देखकर आया ख्याल
  • आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी में भी ब्रेस्टफीडिंग के लिए बनेंगे कमरे

लाइफस्टाइल डेस्क. ताजमहल देश का पहला स्मारक होगा, जहां महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए ब्रेस्टफीडिंग रूम बनाए जाएंगे। इसके अलावा आगरा के किला और फतेहपुर सीकरी में भी ऐसी ही सुविधा दी जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी वसंत कुमार स्वर्णकार ने  बताया कि सीढ़ियों के नीचे छिपकर स्तनपान कराती महिला को देखकर यह ख्याल आया है।

दुनिया के दूसरे स्मारकों को प्रेरित करेगी पहल

  1. स्वर्णकार के मुताबिक, बेबी फीडिंग रूम उन लाखों मांओं के लिए मददगार साबित होंगे, जो बच्चों को यहां लेकर आती हैं। स्तनपान कराना हर मां का अधिकार है। मेरा मानना है कि उनके लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए। मैं उनके लिए कुछ करना चाहता हूं।

  2. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत में 36 हजार से अधिक स्मारकों में से ताजमहल पहला ऐसा है, जहां इस तरह की सुविधा दी जाएगी। वसंत कुमार का कहना है कि दुनिया के दूसरे स्मारक भी प्रेरणा लेंगे और ब्रेस्टफीडिंग रूम बनाएंगे।
     

  3. पिछले साल बेस्टफीडिंग से जुड़ा एक मामला कोलकाता में सामने आया था। पूर्वी कोलकाता के एक मॉल में बच्चे को स्तनपान कराने के लिए मां को टॉयलेट में ले जाने को कहा गया था। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हुई थी। नतीजन महिला ने उस मॉल के सामने धरना दिया था।

COMMENT