पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • The Weight Of A Four year old Cat, 9 And A Half Kg, Control By Special Diet, Owner Left Paisley, Cats Protection Center

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चार साल की बिल्ली का वजन साढ़े 9 किलो, स्पेशल डाइट से कंट्रोल होगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिल्ली पेस्ले के साथ वेस्ट ससेक्स के कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर की डिप्टी मैनेजर तानिया मार्श। - Dainik Bhaskar
बिल्ली पेस्ले के साथ वेस्ट ससेक्स के कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर की डिप्टी मैनेजर तानिया मार्श।
  • वेस्ट ससेक्स के कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर में पेस्ले को छोड़ गए थे मालिक
  • ठूस-ठूसकर खाना खिलाने की वजह से वजन बढ़ा, डायबिटीज होने की संभावना

लंदन. ब्रिटेन की चार साल की सबसे मोटी बिल्ली पेस्ले को पिछले दिनों जब कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर लाया गया था, तो वहां के कर्मचारी उसे देखकर शॉक्ड रह गए। इस उम्र में पेस्ले का वजन साढ़े 9 किलो है, जो सामान्य से दोगुना है। वह इतनी मोटी हो चुकी है, न तो ठीक से बैठ पाती है और न ही खुद को साफ कर पाती है।
 
उसका वजन कम करवाने के लिए अब प्रोटेक्शन सेंटर के अधिकारियों ने उसे स्पेशल डाइट देनी शुरू की है, ताकि वह नॉर्मल हो सके। पेस्ले को पिछले दिनों उसके मालिक वेस्ट ससेक्स के कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर के नेशनल कैट एडॉप्शन सेंटर में छोड़कर चले गए, क्योंकि वह भी बढ़ते वजन के कारण उसकी देखभाल नहीं कर पाते थे।
 

वजन के कारण ठीक से एक्टिव नहीं रह पाती है
अब वजन कम होने के बाद उसके लिए नए मालिक की तलाश की जाएगी। प्रोटेक्शन सेंटर की तानिया मार्श ने बताया, जब मैंने पहली बार पेस्ले को देखा तो मैं हक्की-बक्की रह गई। मैंने अपने 13 साल के करियर में इतनी मोटी बिल्ली नहीं देखी। हमारे यहां कई मोटी बिल्लियां आती रही हैं, लेकिन इतनी ज्यादा मोटी कभी नहीं। उसके मोटापे की एक वजह उसके मालिकों द्वारा उसे ज्यादा से ज्यादा खाना खिलाते रहना है। सिर्फ यही नहीं, उसके मालिकों ने उसे ठूस-ठूसकर खाना तो खिला दिया, ऊपर से एक्सरसाइज भी नहीं करवाई, ऐसे में वजन तो बढ़ना ही था।
 

डाइट चार्ट के हिसाब से खाना खिलाना शुरू किया
पेस्ले का वजन कम करने के लिए बस उसकी डाइट में खाने की मात्रा ही कम करनी होगी। वैसे वह बहुत ही प्यारी बिल्ली है। वह इतनी क्यूट है कि उसका इतना वजन देखकर बहुत दुख होता है। वह किसी की भी गोद में आसानी से बैठ जाती है, मगर बाकी बिल्लियों जितनी एक्टिव नहीं रह पाती। जब वह इस मोटापे के कारण ठीक से चल नहीं पाती तो और बुरा लगता है। फिलहाल हमने उसे डॉक्टर के डाइट चार्ट के हिसाब से खाना खिलाना शुरू कर दिया है और उसका कुछ वजन कम हुआ भी है। हालांकि, इसके बावजूद उसके डायबिटीज के शिकार होने की संभावना है।
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser