पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tiny Gold Fish Weighing One Gram Is Becoming Smallest Surgical Patient In UK

एक ग्राम की मछली के पेट से ट्यूमर हटाया, यह यूके में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी मरीज

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ऑपरेशन टेबल पर मौली फिश।
  • एक ग्राम की गोल्ड फिश की इंग्लैंड के ब्रिस्टल स्थित वेट्स हॉस्पिटल में 40 मिनट में सर्जरी हुई
  • 89 रुपए की मछली के ऑपरेशन पर मालिक ने 8912 रुपए खर्च किए

लंदन. इंग्लैंड के ब्रिस्टल स्थित वेट्स वेटरनरी हॉस्पिटल में मोली प्रजाति की गोल्ड फिश की सर्जरी सफल रही। मछली के पेट में ट्यूमर हो गया था। इसे 40 मिनट के ऑपरेशन के बाद हटा दिया गया। इसके साथ गोल्ड फिश यूके (यूनाइटेड किंगडम) में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी मरीज बन गई है।
 
गोल्ड फिश से उसके मालिक के लगाव के कारण ही 89 रुपए की मछली के ऑपरेशन पर 8912 रुपए खर्च हुए। अस्पताल इससे पहले गिरगिट, छिपकली, सांप और मगरमच्छ जैसे जीवों का ऑपरेशन कर चुका है।
 
 
 
हॉस्पिटल की सोन्या माइल्स ने बताया, गोल्ड फिश के मालिक को उसके पड़ोसी ने कुछ हफ्तों पहले इसे गिफ्ट किया था। कुछ दिनों के बाद से फिश के पेट के निचले हिस्से में गांठ जैसा उभार दिखने लगा था। इसके बाद गोल्ड फिश के मालिक ने अस्पताल में सर्जरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। सोन्या ने बताया, यह सबसे छोटा प्राणी था,जिसे हम अस्पताल में इलाज के लिए देख रहे थे। गोल्ड फिश का वजन ही 0.03 औंस (एक ग्राम) था। हम मुश्किल से उसका वजन कर पाए। इसके बाद उसके इमरजेंसी ऑपरेशन की तैयारी की, जो 40 मिनट चला।
 

मुंह की नली से ट्यूमर हटाया 
सोन्या माइल्स ने बताया, \"हमने सर्जरी से पहले मछली को एक कंटेनर में डाल दिया। जब मछली शांत हुई, तब उसे ऑपरेशन वाली जगह पर लाए। मछली के आसपास का कुछ हिस्सा गीला रहे इसका इंतजाम किया। इसके बाद मुंह की नली से ट्यूमर को हटाकर बाहर निकाला। ऑपरेशन के बाद मछली के पेट के हिस्से को वाटर प्रूफ पेस्ट से बंद कर दिया। कुछ देर मछली को फिर से ऑक्सीजन युक्त ताजे पानी में डाल दिया। सर्जरी के दिन ही उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।\" 
 


 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें