उपलब्धि / एक ग्राम की मछली के पेट से ट्यूमर हटाया, यह यूके में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी मरीज



ऑपरेशन टेबल पर मौली फिश। ऑपरेशन टेबल पर मौली फिश।
सर्जरी के पहले मछली के पेट पर लाल घेरे में ट्यूमर। सर्जरी के पहले मछली के पेट पर लाल घेरे में ट्यूमर।
X
ऑपरेशन टेबल पर मौली फिश।ऑपरेशन टेबल पर मौली फिश।
सर्जरी के पहले मछली के पेट पर लाल घेरे में ट्यूमर।सर्जरी के पहले मछली के पेट पर लाल घेरे में ट्यूमर।

  • एक ग्राम की गोल्ड फिश की इंग्लैंड के ब्रिस्टल स्थित वेट्स हॉस्पिटल में 40 मिनट में सर्जरी हुई 
  • 89 रुपए की मछली के ऑपरेशन पर मालिक ने  8912 रुपए खर्च किए

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 03:31 PM IST

लंदन.  इंग्लैंड के ब्रिस्टल स्थित वेट्स वेटरनरी हॉस्पिटल में मोली प्रजाति की गोल्ड फिश की सर्जरी सफल रही। मछली के पेट में ट्यूमर हो गया था। इसे 40 मिनट के ऑपरेशन के बाद हटा दिया गया। इसके साथ गोल्ड फिश यूके (यूनाइटेड किंगडम) में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी मरीज बन गई है।

 

गोल्ड फिश से उसके मालिक के लगाव के कारण ही 89 रुपए की मछली के ऑपरेशन पर 8912 रुपए खर्च हुए। अस्पताल इससे पहले गिरगिट, छिपकली, सांप और मगरमच्छ जैसे जीवों का ऑपरेशन कर चुका है।

 

molly

 

 

हॉस्पिटल की सोन्या माइल्स ने बताया, गोल्ड फिश के मालिक को उसके पड़ोसी ने कुछ हफ्तों पहले इसे गिफ्ट किया था। कुछ दिनों के बाद से फिश के पेट के निचले हिस्से में गांठ जैसा उभार दिखने लगा था। इसके बाद गोल्ड फिश के मालिक ने अस्पताल में सर्जरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। सोन्या ने बताया, यह सबसे छोटा प्राणी था,जिसे हम अस्पताल में इलाज के लिए देख रहे थे। गोल्ड फिश का वजन ही 0.03 औंस (एक ग्राम) था। हम मुश्किल से उसका वजन कर पाए। इसके बाद उसके इमरजेंसी ऑपरेशन की तैयारी की, जो 40 मिनट चला।

 

gold fish


 
मुंह की नली से ट्यूमर हटाया 
सोन्या माइल्स ने बताया, "हमने सर्जरी से पहले मछली को एक कंटेनर में डाल दिया। जब मछली शांत हुई, तब उसे ऑपरेशन वाली जगह पर लाए। मछली के आसपास का कुछ हिस्सा गीला रहे इसका इंतजाम किया। इसके बाद मुंह की नली से ट्यूमर को हटाकर बाहर निकाला। ऑपरेशन के बाद मछली के पेट के हिस्से को वाटर प्रूफ पेस्ट से बंद कर दिया। कुछ देर मछली को फिर से ऑक्सीजन युक्त ताजे पानी में डाल दिया। सर्जरी के दिन ही उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।" 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना