नाइजीरिया / इग्बो-ओरा में जुड़वां बच्चों का उत्सव शुरू, यहां एक हजार पर 50 जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं



जुड़वां उत्सव में शामिल बच्चे और बड़े। जुड़वां उत्सव में शामिल बच्चे और बड़े।
Twins celebrate at Igbo-Ora in Nigeria,  Igbo-Ora is called the capital of twins
X
जुड़वां उत्सव में शामिल बच्चे और बड़े।जुड़वां उत्सव में शामिल बच्चे और बड़े।
Twins celebrate at Igbo-Ora in Nigeria,  Igbo-Ora is called the capital of twins

  • इग्बो-ओरा में जुड़वां बच्चों के जन्म का उत्सव शुक्रवार से शुरू हो गया
  • दावा है- इग्बो-ओरा में दुनिया में सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं

Dainik Bhaskar

Oct 19, 2019, 04:13 PM IST

इग्बो-ओरा. नाइजीरिया के इग्बो-ओरा शहर को जुड़वां बच्चों की राजधानी कहा जाता है। यहां जुड़वां बच्चों के जन्म का उत्सव मनता है। यह फेस्टिवल शुक्रवार से शुरू हो गया है। इसमें शामिल होने के लिए दुनिया भर से लोग पहुंच रहे हैं। फेस्टिवल में छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग के जुड़वां देखने को मिल रहे हैं। दावा है- इग्बो-ओरा में दुनिया में सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं। नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार अमेरिका में हर एक हजार जन्मों में से 33 जुड़वां बच्चों का जन्म होता है। वहीं, इग्बो-ओरा में प्रति हजार जन्मों में औसतन 50 जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं। 

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि पूर्व-औपनिवेशिक काल में जुड़वां बच्चों के जन्म को अक्सर बुराई के रूप में माना जाता था, लेकिन आज जुड़वां बच्चों को आशीर्वाद के रूप में देखा जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है- आज तक वह भी पता नहीं लगा पाए कि इग्बो-ओरा में ऐसा क्यों हो रहा है।

 

twins

 

लोगों का मानना है- महिलाओं का खान-पान वजह
स्थानीय लोगों का मानना है कि महिलाओं के खान-पान की वजह से यहां जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं। स्थानीय नेता सैमुअल अदेयुवी अडेले ने बताया कि हमारे लोग याम, अमाला के साथ ओकरा पत्ता या इलसा खाते हैं। माना जाता है कि याम में गोनैडोट्रोपिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ होता है, जो महिलाओं में कई अंडे उत्पन्न करता है। हालांकि, फर्टिलिटी विशेषज्ञों को इस बात पर संदेह है। उनका कहना है कि यह आनुवंशिक कारण की वजह से होता है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना