पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • High speed Rail Noise Barrier Has Been Built To Protect A Wetland That\'s Home To More Than 30,000 Birds

वेटलैंड के 30 हजार पक्षियों को बचाने के लिए बनाया दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर।
  •  2 किमी के नॉइज बैरियर को बनाने में 3 साल लगे, इस पर 192 करोड़ रुपए खर्च हुए
  • बैरियर वेटलैंड जिसे बर्ड पैराडाइज के नाम से जाना जाता है, इसे एक जुलाई को खोला गया
Advertisement
Advertisement

बीजिंग. चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जिआंगमेन शहर में दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर बनाया गया है। यह दो किलोमीटर लंबा है। इसे 355 किमी लंबे जिआंगमेन-झांजिआंग हाई स्पीड रेलवे ट्रैक पर बनाया गया है। इसको बनाने का मकसद वेटलैंड में रहने वाले 30000 पक्षियों को बचाना है। इसे 1 जुलाई को आम लोगों के लिए खोला गया।  

 

दरअसल, रेल नॉइज बैरियर से वेटलैंड की दूरी 800 मीटर है। यहां एक छोटा सा टापू भी बनाया गया है जहां एक विशाल बरगद का पेड़ भी है, जिस पर भी सैकड़ों पक्षियों के घोसले हैं। इसके करीब रेल ट्रैक बना तो लोगों ने विरोध शुरू किया। लोगों की मांग थी कि रेलगाड़ियों का शोर पक्षियों के लिए खतरा है। इसका समाधान निकाला जाए। इस नॉइज बैरियर को बनाने में 3 साल लग गए। इसे बनाने में 192 करोड़ रुपए लग गए। 
  
42260 नॉइस एब्जॉवर्स लगाए 
तीन साल में बने इस हाई स्पीड रेल नॉइज बैरियर में 42260 नॉइस एब्जॉवर्स लगाए गए हैं। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह लंबे से समय तक टिका रहे। तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार इसकी उम्र 100 साल बताई जा रही है। इस पर चक्रवात का भी असर नहीं पड़ेगा। 

 

 

\"नॉइज

 

बैरियर ने रेलगाड़ियों की आवाज को 0.2 डेसीमल किया
ऐसा नहीं कि बैरियर बनाकर छोड़ दिया गया हो। रिसर्चर्स इससे आए बदलावों को जानने के लिए वेटलैंड के पास बने ट्रैक पर गए। उन्होंने पाया कि यह बैरियर इतना इफेक्टिव था कि इसने रेलगाड़ियों की आवाज को 0.2 डेसीमल तक सीमित कर दिया था। 

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement