पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना का दर्द:ब्राजील के मानौस में एक दिन में 100 लोगों की मौत, सामूहिक कब्रों में दफनाया जा रहा

मानौसएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • यहां हर दिन 20 से 30 कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही थी, लेकिन अब यह आंकड़ा 100 तक पहुंच गया है

ब्राजील का मानौस शहर वर्तमान समय में ‘वुहान’ बन चुका है। मानौस की आबादी करीब 24 लाख है। लेकिन ब्राजील के सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज यहीं पर हैं। अभी तक यहां हर दिन 20 से 30 कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही थी, लेकिन अब यह आंकड़ा 100 तक पहुंच गया है। हालात यह बन गए हैं कि मृतकों के शवों को दफनाने के लिए जगह तक नहीं बची। ऐसे में स्थानीय प्रशासन जेसीबी से सामूहिक कब्रें खुदवा रहा है, जहां शवों को एक साथ दफनाया जा रहा है। 
ट्रैक्टर से शव ला रहे, कर्मी इंतजार करते हैं

अस्पताल से कब्रिस्तान ले जाने और अंतिम संस्कार करने वालों की कमी है। इसलिए ट्रैक्टर से शव पहुंचाए जा रहे हैं। कब्रिस्तान में कुछ कर्मी तैनात हैं, जो जेसीबी की मदद से शव दफनाते हैं। मौतों का आकंड़ा बढ़ने पर कर्मचारी भी शवों के पहुंचने का इंतजार करते दिखाई देते हैं। 

50 हजार संक्रमित, 3300 से ज्यादा लोगों की जानें गईं: मानौस के मेयर आर्थर वर्जिलियो नीटो ने कहा- देश में 50 हजार लोग संक्रमित हैं, जबकि 3300 की जान जा चुकी है।

परिजनों को शव देखने की मनाही

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ब्राजील में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित लोग मानौस में ही हैं। हालात ये हैं कि मृतकों को दफनाने के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं। परिजनों को शव देखने या उनके पास जाने की मनाही है।

आंकड़ा अचानक बढ़ा, जगह कम

मेयर आर्थर वर्जिलियो नीटो ने कहा- ‘कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अचानक बढ़ गया है। जगह कम है। इसलिए सामूहिक कब्रों में शव दफनाए जा रहे हैं। कब्रों की तस्वीर किसी हॉरर फिल्म सी दिखाई देने लगी है।

खबरें और भी हैं...