नौकायन में बनाया रिकॉर्ड:14 साल की कैटी; बोट से दो माह में 2900 किमी सफर किया, सोलो ट्रैवल करने वाली ब्रिटेन की सबसे युवा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लकड़ी की 26 फीट लंबी नाव से सफर कर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। - Dainik Bhaskar
लकड़ी की 26 फीट लंबी नाव से सफर कर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

अधिकांश किशोर अपना वक्त मोबाइल फोन या घरों बिता रहे हैं, उस दौर में 14 साल की कैटी मैककैबे ने अकेले नौकायन का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने ब्रिटेन के चारों ओर 1600 नॉटिकल मील (करीब 2900 किमी) का चक्कर 26 फीट की लकड़ी की बोट से लगाया। पहले यह रिकॉर्ड 15 साल की टिमॉथी लॉन्ग के नाम था, जो एक साल पहले ही बना था। कैटी ने बताया कि उन्होंने सफर की शुरुआत 30 जून को की थी।

करीब दो महीने के इस रोमांचक सफर में मुश्किलों का सामना करने में पिता डेविड ने मदद की। उन्होंने हर दिन आने वाली परेशानियों का उनका सामना करना सिखाया। कैटी ने बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी शाम के वक्त और रात में आई। स्कॉटलैंड में तो 170 नॉटिकल मील पार करने के लिए लगातार 32 घंटे सफर करना पड़ा। वहां 3 मीटर ऊंची लहरों से जान हलक में आ गई थी। हालांकि उस मुश्किल दौर को पार करने में सफल रही।

कैटी ने बताया कि मेरे पिता बोट बनाने के कारोबार से जुड़े हैं। दोनों को समुद्र यात्रा के प्रति जुनून था। यही वजह रही कि शादी के बाद दोनों ने अटलांटिक को पार करने की योजना बनाई। इसके लिए उन्होंने बोट ट्रिप कारोबार भी बेच दिया। बाद में 14 हजार मील का सफर उन्होंने पूरा किया। उनके जुनून से मैंने भी इस रोमांच के बारे में सोचा। इसके लिए कबाड़ बोट को एक साल में दोबारा तैयार किया। इसे 1950 में मॉर्गन जाइल्स ने बनाया था।

निगरानी करने के लिए दूसरी बोट पर पीछे थे पिता
कैटी ने बताया कि पिता डेविड मेरे बारे में बेहद चिंतित थे। यही वजह रही कि किसी भी मुसीबत के वक्त मुझे बचाने के लिए वह एक अन्य बोट में 5 मील पीछे रहकर नजर बनाए हुए थे। कैटी ने कहा कि मैं गर्मी में सफर पर निकली थी, जो खासा चुनौती भरा था। समुद्र इस दौरान बेहद खतरनाक हो जाता है।

खबरें और भी हैं...