चीन / भारी बारिश से 16 की मौत, 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया



फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग
  • हुयान शहर के तीन हिस्से बाढ़ की चपेट में, 1 लाख लोग बेघर
  • 700 फायर फाइटर्स और 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी राहत कार्य में जुटे

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2019, 06:37 PM IST

बीजिंग. चीन के दक्षिणी-पूर्वी इलाके में पिछले सप्ताह से बारिश का कहर जारी है। इससे आई बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। 3.60 लाख लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए। 1350 मकान टूटे और 1 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

 

क्षेत्रीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार बाढ़ का असर चीन के छह शहरों पर सबसे ज्यादा हुआ है। इनमें 9 और गुआंगडोंग में 7 लोगों की मौत की खबर है। एक अभी भी लापता है। हुयान शहर के तीन हिस्से बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में हैं। यहां 1 लाख से ज्यादा लोग बेघर हैं, जबकि 956 मकान टूट गए हैं। 

 

बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेड अलर्ट

चीन में मौसम से संबंधित चेतावनी के लिए चार कलर सिस्टम निर्धारित हैं। रेड अलर्ट सबसे ज्यादा खतरनाक मौसम की चेतावनी देता है। इसके बाद ओरेंज, यलो और ब्लू का नंबर आता है। क्षेत्रीय मौसम ब्यूरो ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए यलो अलर्ट जारी किया। यहां अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई गई।

 

540 मिलियन डॉलर का नुकसान 
अधिकारियों के अनुसार बाढ़ से प्रभावित चीन के दक्षिणपूर्वी इलाके जियांगक्सी में 3 लाख 38 हजार एकड़ क्षेत्र की फसल बर्बाद हो चुकी है। स्थानीय प्रशासन ने प्रभावितों की मदद के लिए 700 फायर फाइटर्स और 200 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को तैनात किया है। प्राथमिक स्तर पर प्राप्त डेटा के मुताबिक बाढ़ से अब तक 540 मिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना