पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती है 19 साल की रेसलर, कहा- बंदिशें सपने पूरा करने से रोक नहीं सकतीं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • महज 5 फीट इंच लंबी और 43 किलो वजनी हैं नॉर फीनिक्स डायना
  • 2015 में डायना ने प्रोफेशनल रेसलिंग सीखना शुरू किया था
  • कुआलालंपुर में होने वाले प्रो-रेसलिंग में खुद से ज्यादा उम्र के पुरुषों से लड़ती हैं डायना

कुआलालंपुर. मलेशिया की 19 साल की नॉर डायना हिजाब पहनकर प्रोफेशनल कुश्ती लड़ती हैं। पुरुषों के दबदबे वाले इस खेल में किसी महिला का हिजाब पहनकर रिंग में उतरना कट्टरपंथी मुल्लाओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं। फीनिक्स नाम से मशहूर डायना दुनिया की पहली रेसलर हैं जो हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती हैं। हाल ही में डायना ने मलेशिया प्रो रेसलिंग (एमवाईपीडब्ल्यू) में हिस्सा लिया था। यह स्थानीय स्तर पर अमेरिका के वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) की तरह लोकप्रिय है।

1) ‘कोई रोक नहीं सकता’

डायना महज 5 फीट 1 इंच लंबी हैं और उनका वजन 43 किलो है। इसके बावजूद वे रिंग गजब की मुस्तैदी दिखाती हैं और अपने विरोधी को पटखनी दे देती हैं। एक तरफ मुस्लिम कट्टर उनकी आलोचना कर रहे हैं तो सोशल मीडिया पर उनकी तारीफ हो रही है। डायना कहती हैं- मैं मुस्लिम हूं, हिजाब भी पहनती हूं, लेकिन इसके चलते कोई भी मुझे सपने पूरा करने से नहीं रोक सकता।

नॉर डायना उनका सही नाम नहीं है। वह अपनी पहचान बताना नहीं चाहतीं। उन्हें लोग फीनिक्स नाम से भी जानते हैं। वह शर्मीली और मृदुभाषी हैं। इतना ही नहीं वे एक अस्पताल में काम करती हैं।

डायना ने 2015 में रेसलिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू किया था। वह बचपन से ही कुश्ती लड़ना चाहती थीं। ट्रेनिंग के कुछ हफ्ते बाद ही वह रिंग में उतर गईं।

मलेशिया की आबादी 3 करोड़ 20 लाख है, जिसमें से 60% मलय मुस्लिम हैं। हालांकि ये लोग उदार माने जाते हैं लेकिन यहां का समाज अभी भी कई मायनों में रूढ़िवादी है। डायना को उनके परिवार का पूरा सपोर्ट है।

हाल ही में उन्होंने प्रतियोगिता में 4 पुरुषों को मात दी। रेसलिंग की शुरुआत में डायना मास्क पहनकर रिंग में उतरती थीं, ताकि कोई उन्हें पहचान न सके। पिछले साल एक मैच हारने के बाद उन्होंने मास्क उतारकर लड़ने का फैसला किया।

रेसलिंग भले ही तेजी से लोकप्रिय हो रही हो लेकिन दक्षिण पूर्व एशिया में यह अभी छोटे स्तर पर ही है। यहां अभी 30 फाइटर्स हैं और महीने में दो या तीन मैच ही होते हैं। इनमें दर्शकों की संख्या भी सीमित होती है।

डायना के कोच अयेज शौकत फोंसेका कहते हैं- जैसे-जैसे उसकी शोहरत बढ़ रही है, हमारे पास कई महिलाओं के संदेश आ रहे हैं। ये सभी रेसलिंग जॉइन की इच्छुक हैं। डायना ने हर दीवार तोड़कर यह साबित किया है कि अगर वह कर सकती है तो कोई भी कर सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें