गाजा से आतंकियों ने 200 रॉकेट दागे, जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने हमास के 120 ठिकानों को निशाना बनाया

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • इजराइल की जवाबी कार्रवाई में एक गर्भवती महिला और उसकी एक 14 महीने की बेटी समेत 4 की मौत
  • रॉकेट दागने की जिम्मेदारी इस्लामिक जिहाद संगठन ने ली, यह हमास का सहयोगी

येरुशलम. गाजा से हमास आतंकियों ने शनिवार रात इजराइल पर 450 रॉकेट दागे। जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने हमास संगठन के 120 ठिकानों को निशाना बनाया। इजराइल की कार्रवाई में एक गर्भवती और उसकी 14 महीने की बेटी समेत 6 लोगों की मौत हो गई। दो आतंकी भी मारे गए, 150 से ज्यादा लोग जख्मी हुए। गाजा की तरफ से किए गए हमले के बाद इजराइल और फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

 

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सेना प्रमुखों से हमले को लेकर बात की। इजराइल के प्रधानमंत्री ने कहा, \"मैंने सेना को साफ निर्देश दे दिए हैं कि गाजा पट्टी के आतंकी ठिकानों पर जबर्दस्त जवाबी कार्रवाई जारी रखें। मैंने आदेश दिया है कि गाजा को चारों तरफ से टैंकों और सेना से घेर लिया जाए।\"

 

युद्धविराम में छूट चाहता है हमास

हमास आतंकी संगठन का गाजा पट्टी पर कब्जा है। हमास इजराइल से युद्धविराम में और छूट चाहता है। इजराइल ने कहा, ‘‘फिलिस्तीन की तरफ से 200 रॉकेट दागे गए। इन्हें खत्म करने के लिए हमारे एयर डिफेंस ने भी कई मिसाइलें दागीं।’’

  

इजराइली टैंकों और विमानों ने आतंकी ठिकानों पर बम गिराए
इजराइली सेना के मुताबिक- हमारे टैंकों और विमानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया। सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के मुताबिक- इस्लामिक जिहाद संगठन ने एक सुरंग को भी निशाना बनाया। यह सुरंग दक्षिणी गाजा से इजराइल तक आती है। इस्लामिक जिहाद को हमास का सहयोगी माना जाता है।

 

कोनरिकस ने आगे यह भी कहा कि आने वाले वक्त में हम गाजा में आक्रामक कार्रवाई जारी रखेंगे। वायुसेना की भी मदद ली जाएगी। लेकिन निशाने पर सैन्य ठिकाने ही रहेंगे।

 

उधर, गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि इजराइल के 14 महीने की बच्ची और उसकी गर्भवती मां की मौत हो गई। जबकि 17 अन्य घायल हो गए। इस पर इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमें किसी बच्चे के मारे जाने की सूचना नहीं है। सेना ने केवल सैन्य ठिकानों पर हमले किए थे।

 

इस्लामिक जिहाद ने ली जिम्मेदारी
इजराइल पर रॉकेट दागने की जिम्मेदारी इस्लामिक जिहाद ने ली है। साथ ही कहा कि जरूरत पड़ी तो और हमले किए जाएंगे। जिहाद की सशस्त्र टुकड़ी ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें बंदूकें लहराते हुए आतंकी इजराइल के तेल अवीव के पास स्थित बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे समेत कई हिस्सों में हमले करने की बात कह रहे हैं।


इजराइल ने हमास को बताया आरोपी
इजराइल ने गाजा से किसी भी तरह के हमले के लिए हमास को ही जिम्मेदार बताया। इस्लामिक जिहाद पर उसने स्नाइपर अटैक का आरोप लगाया। इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकियों के बीच गाजा को लेकर 2008 से तीन बार जंग हो चुकी है।

 

मिस्र ने भी दोनों देशों से हालात को नियंत्रण में रखने के लिए कहा है। यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने भी गाजा से तुरंत प्रभाव से हमले रोकने की अपील की।