• Hindi News
  • International
  • 41 Lakh People Do Not Even Care About The Increasing Deaths In Brazil, Not Taking Second Dose

कोरोना संकट:ब्राजील में बढ़तीं मौतों पर भी नहीं चेते 41 लाख लोग, नहीं ले रहे वैक्सीन की दूसरी डोज

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्रिटेन में पिछले हफ्ते लॉकडाउन में ढील में पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है। जिसे लेकर देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। - Dainik Bhaskar
ब्रिटेन में पिछले हफ्ते लॉकडाउन में ढील में पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है। जिसे लेकर देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।
  • अमेरिका के बाद जहां कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें, वहां का हाल
  • विशेषज्ञों ने कहा, लोग निराश हैं, उनमें इच्छाशक्ति का अभाव; आपूर्ति में भ्रष्टाचार भी वजह

अमेरिका के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा 5,13,544 मौतें ब्राजील में हुई हैं। ब्राजील कोरोना के टीके में भी पिछड़ रहा है। 41 लाख लोग निर्धारित अवधि खत्म होने के बाद दूसरी डोज लेने नहीं नहीं पहुंचे। ये पहली डोज लेने वाले लोगों का 16% हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के दस्तावेजों के मुताबिक लोग दूसरी डोज लेना भूल रहे हैं।

खासकर, बुजुर्गों को उनके परिजन दूसरी डोज लेने के लिए टीकाकरण केंद्रों तक नहीं पहुंचा रहे हैं। हालांकि, सरकार ने माना है कि कई क्षेत्रों में इंटरनेट जैसी सुविधाओं की कमी से भी रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही हैं। स्थानीय लोगों ने कहा है कि लोग बेहद निराश हैं। उनमें वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की इच्छाशक्ति कम हो गई है। जबकि कई लोगों ने वैक्सीन की आपूर्ति में भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. लिगिया बाहिया ने कहा- ‘पहले ही ब्राजील कोरोना से मौतों के बोझ तले दबा है। ऐसे में टीकाकरण की कमी उसे गहरे संकट में पहुंचा सकती है।

ब्रिटेन में नए मामले 18 हजार के पार, एंटी लॉकडाउन प्रदर्शन

ब्रिटेन में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। ब्रिटेन में रविवार को कोरोना के नए मामले 18 हजार पार कर गए। यह संख्या 5 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में पिछले 5 दिनों से कोरोना के मामले 15 हजार से ज्यादा आ रहे हैं। इससे ब्रिटिश सरकार की चिंता और बढ़ गई है। ब्रिटेन में पिछले हफ्ते लॉकडाउन में ढील में पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है। जिसे लेकर देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

इटली: बिना मास्क के घर से बाहर जाने की इजाजत

इटली में सोमवार से बिना मास्क के घर से बाहर जाने की फिर इजाजत दे दी गई है। देश के दक्षिणी हिस्सों में अधिक तापमान के कारण यह फैसला किया गया है। इन क्षेत्रों में 40 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया जा रहा है। इटली में 12 साल से अधिक उम्र के 1.75 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

न्यूजीलैंड: क्यूआर कोड स्कैन अनिवार्यता संभव

न्यूजीलैंड में बार और रेस्तरां जैसे ज्यादा जोखिम वाले स्थानों पर क्यूआर कोड स्कैनिंग और मास्क अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है। अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री जेसिका अर्डेन ने इस संबंध में कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। जेसिका ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से अपनी सरकार के इस प्रस्ताव पर सलाह मांगी है।

जर्मनी: ब्रिटिश यात्रियों पर प्रतिबंध की मांग

जर्मनी ने यूरोपीय यूनियन से मांग की है कि ब्रिटिश लोगों की विदेश यात्राओं पर प्रतिबंध लगाया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ब्रिटेन में डेल्टा वैरिएंट का फैलाव देखते हुए यह कदम उठाना जरूरी है। उधर, पुर्तगाल ने टीका नहीं लगाने वाले ब्रिटिश यात्रियों के लिए दो हफ्ते का क्वारेंटाइन अनिवार्य कर दिया है।

खबरें और भी हैं...