पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्हाइट हाउस के 50% कर्मियाें काे वर्क फ्रॉम होम:78 साल के अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को कोरोना से बचाने के लिए अतिरिक्त सतर्कता

न्यूयॉर्क3 महीने पहलेलेखक: मोहम्मद अली
  • कॉपी लिंक
संक्रमण राेकने खास सावधानी बरती जा रही है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन में व्हाइट हाउस में तीन बार काेराेना का संक्रमण फैला। - Dainik Bhaskar
संक्रमण राेकने खास सावधानी बरती जा रही है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन में व्हाइट हाउस में तीन बार काेराेना का संक्रमण फैला।

78 साल के जाे बाइडेन अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं। ऐसे में उनको काेराेना संक्रमण से बचाना उनके प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। लिहाजा, व्हाइट हाउस के कामकाज के ताैर-तरीकाें में कई बदलाव किए गए हैं। 50% कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। गिने-चुने उच्चाधिकारियों के छोटे समूह को व्हाइट हाउस बुलाया जा रहा है।

हालांकि, उनके लिए भी काेराेना से जुड़े नियम-कायदों का पालन अनिवार्य किया गया है। इसमें मास्क लगाना, सैनिटाइजर से हाथ साफ करना, सामाजिक दूरी का पालन आदि प्रमुख है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी के मुताबिक कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों का रोज कोरोना परीक्षण किया जाएगा।

जेन ने बताया कि व्हाइट हाउस के संचालन निदेशक जेफरी वेक्सलर को कोरोना से जुड़े सुरक्षा दिशा-निर्देशों काे लागू करने की देखरेख के लिए विशेष तौर पर जिम्मेदारी दी गई है। संक्रमण राेकने काे लेकर खास सावधानी इसलिए बरती जा रही है, क्याेंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन में व्हाइट हाउस में तीन बार काेराेना का संक्रमण फैला।

यहां तक कि खुद ट्रम्प इससे संक्रमित हुए। इसलिए कोरोना परीक्षण कलाई-बैंड भी व्हाइट हाउस कर्मियाें के ड्रेस काेड में शामिल किया गया है। राष्ट्रपति के सभी कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी का खास प्रबंध रहेगा। यहां तक कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी बाइडेन से सुरक्षित दूरी पर ही रहेंगी। किसी बैठक में 5 से ज्यादा लाेग हाेंगे ताे अन्य काे बैठने की व्यवस्था दूर की जाएगी।

इस बीच, गुरुवार को बाइडेन ने कहा कि वे सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना दोबारा शुरू करेंगे। इसके लिए 15 फरवरी से नामांकन होगा। अमेरिका में कोरोना से कुल पीड़िताें की संख्या 2.56 करोड़ से अधिक है। जबकि 4.29 लाख लाेगाें की माैत इस महामारी से हाे चुकी है। बाइडेन प्रशासन का अनुमान है कि वायरस से 7 लाख अमेरिकियाें की जान जा सकती है।

कोरोना से 95% मौतें 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की

दरअसल, अमेरिका में कोरोनावायरस से 95% मौतें 50 साल से ज्यादा उम्र वालों की हुई है। इसीलिए व्हाइट हाउस संक्रमण काे लेकर खास सतर्कता बरत रहा है। वैसे, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना टीके की पहली खुराक ले ली है। इसके बावजूद प्रशासन किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें