इजराइल / पुरातत्वविदों ने तेल अवीव में 5 हजार साल पुराना न्यूयॉर्क जैसा आधुनिक शहर खोजा



खुदाई में मिला शहर (फाइल फोटो)। खुदाई में मिला शहर (फाइल फोटो)।
X
खुदाई में मिला शहर (फाइल फोटो)।खुदाई में मिला शहर (फाइल फोटो)।

  • पुरातत्वविदों का कहना है कि यह एक व्यवस्थित महानगर लगता है
  • शहर में सड़क, गलियों और मंदिर समेत कई चीजों के अवशेष मिले
  • खुदाई में मंदिर, मूर्तियां, मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और जले हुए जानवरों की हड्डियां मिली

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 11:39 AM IST

येरुशलम. इजराइल के पुरातत्वविदों ने तेल अवीव में 5 हजार साल पुराने शहर की खोज किए जाने की घोषणा की है। उनका कहना है कि यह इलाका कांस्य युग का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र हो सकता है। यह आज के न्यूयॉर्क शहर जैसा हो सकता है। इजराइल के पुरातत्व विभाग ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि खुदाई में मिला शहर तेल अवीव से करीब 50 किमी दूर स्थित है।

शहर करीब 160 एकड़ में फैला है- पुरातत्वविद

  1. पुरातत्वविदों का कहना है कि यह एक महानगर और अच्छी तरह से व्यवस्थित शहर हो सकता है। यह करीब 160 एकड़ में फैला हुआ है। उनका अनुमान है कि यह करीब 6 हजार लोगों का घर हो सकता है। यह शहर कांस्य युग के विकसित सभ्यताओं में से एक हो सकता है।

  2. पुरातत्वविदों के मुताबिक, खुदाई स्थल पर आवासीय और सार्वजनिक भवन, सड़क, गलियां और किलेबंदी के अवशेष मिले हैं। अन्य खोजों में मंदिर, मूर्तियां, मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और जले हुए जानवरों की हड्डियां मिली हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि संभवत: यहां जानवरों की बलि दी जाती रही होगी।

  3. पुरातत्वविदों ने इस बात की संभावना भी जताई कि शहर के निवासियों के अन्य क्षेत्रों और राज्यों के साथ कृषि और व्यापारिक संबंध भी थे। खुदाई में मिले 5 हजार साल पुराने खंडहर और अवषेश शहरीकरण की ओर इशारा करते हैं।

  4. इस खोज से एक नई जानकारी सामने आती है कि उस समय की ग्रामीण आबादी का शहरीकरण होने लगा था, जो दक्षिणी भाग में बसने लगी थी। आज वही भाग इजराइल, फिलिस्तीन, जॉर्डन और सीरिया के हिस्से हैं। कांस्य युग का काल करीब 3200 ई.पू. 1200 ईसा पूर्व के बीच था। इसी दौरान भारत में सिंधु घाटी की सभ्यता और इराक में मैसोपोटेमिया की सभ्यता विकसित हुई थी।

     

    DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना