पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • 70 Thousand People Were Given Fake Corona Vaccine In Private Clinic In Ecuador, Also Recovered 1100 Rupees For One Dose

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर धोखा:इक्वाडोर में प्राइवेट क्लिनिक में 70 हजार लोगों को फर्जी कोरोना वैक्सीन लगाई, एक खुराक के 1100 रुपए भी वसूले

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्राइवेट क्लीनिक ने वैक्सीन के तीन डोज लगवाने के बाद कोरोना से पूरी तरह सुरक्षा का दावा किया था।  - Dainik Bhaskar
प्राइवेट क्लीनिक ने वैक्सीन के तीन डोज लगवाने के बाद कोरोना से पूरी तरह सुरक्षा का दावा किया था। 

दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर में कम से कम 70 हजार लोगों को फर्जी कोरोना वैक्सीन लगाने का मामला सामने आया है। एक प्राइवेट क्लिनिक कोरोना की वैक्सीन लगाने के नाम पर मरीजों से प्रति खुराक करीब 1100 रुपए वसूल रहा था और उन्हें भरोसा दिला रहा था कि वह तीन खुराक लेने के बाद कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे। धोखेबाजी का खुलासा होने के बाद स्थानीय अधिकारियों ने इस क्लिनिक को सील कर दिया है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, क्लिनिक चलाने वाली डॉक्टर लुसिया का कहना था कि उसने लोगों को वैक्सीन नहीं, बल्कि विटामिन्स और सीरम दिए हैं, जिससे मरीजों की इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ती है। न्यूजपेपर एल कोमेरसियो से बात करते हुए उसने दावा किया कि अब तक करीब 20 हजार कोरोना मरीजों का इलाज कर चुकी है।

शहर के मुख्य सुरक्षा अधिकारी सीसर डियाज के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों को अब तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि वैक्सीन के नाम से दिए जा रहे इंजेक्शन में कौन से पदार्थ का इस्तेमाल किया जा रहा था। बता दें, इक्वाडोर में आज तक संक्रमण से करीब 14668 मौतें हो चुकी हैं जबकि 242146 मामले सामने आ चुके हैं।

यहां फाइजर-बायोनटेक और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की दो वैक्सीन की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने युवाओं को साल के अंत तक फ्री वैक्सीन दिए जाने के आदेश जारी किए लेकिन अब तक वैक्सीनेशन शुरू नहीं हुआ है।

अंडरकवर एजेंट ने किया धोखे का खुलासा
कोरोना वैक्सीन के नाम पर इस धोखेबाजी का खुलासा अंडरकवर एजेंट के वीडियो से हुआ। वीडियो में क्लिनिक चलाने वाली डॉक्टर लुसिया पेनाफील बिना मास्क के दिखती हैं और वह बताती हैं और क्लिनिक के स्टाफ कोरोना से सुरक्षित हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 70 हजार लोगों को यहां ट्रीटमेंट दिया जा चुका है। इस वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने क्लिनिक पर छापा मारा था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें