पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्रिटेन के कार मार्केट को कोरोना से झटका:सात लाख पुरानी कारें नहीं बिकीं, इसलिए स्टेडियम में खड़ी करनी पड़ रहीं; 31% तक गिरा बाजार

लंदन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर इंग्लैंड की है। यहां 3 किमी में फैले रॉकिंघम मोटर स्पीडवे पर दो हजार से ज्यादा कारें खड़ी हैं। - Dainik Bhaskar
तस्वीर इंग्लैंड की है। यहां 3 किमी में फैले रॉकिंघम मोटर स्पीडवे पर दो हजार से ज्यादा कारें खड़ी हैं।

भारत समेत दुनिया में सेकंड हैंड कारों का बड़ा मार्केट है। आमतौर पर कम आय वाले परिवार पुरानी कारों को ही प्राथमिकता देते हैं। लेकिन कोरोना काल में नौकरी जाने और रोजगार न मिल पाने के कारण पुरानी कारों की बिक्री में गिरावट आई है।

इस कारण ब्रिटेन में पुरानी कार की इंडस्ट्री को करीब 1600 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। दरअसल, ब्रिटेन में पुरानी कारों का बाजार 31% तक गिर गया है। यहां 2019 में 23.10 लाख पुरानी कारें बिकी थीं, लेकिन 2020 में यह संख्या घटकर 16 लाख ही रह गई।

यानी 7.10 लाख कारें नहीं बिकीं। अब इन कारों को स्टेडियमों में खड़ा करना पड़ रहा है। सोसाइटी ऑफ मोटर मैनुफैक्चर्स एंड ट्रेडर्स के मुताबिक, 6.70 करोड़ की आबादी वाले ब्रिटेन में 42 लाख कारें हैं। लेकिन कोरोना के चलते पुरानी कारों का कारोबार पिछले 28 साल में पहली बार इतना गिरा है।

यूरोप: नई कारों की बिक्री भी 26 फीसदी तक गिरी
यूरोप में नई कारों की बिक्री भी 26% तक गिर गई है। यूरोप के पांच सबसे बड़े बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गई। स्पेन में 51.5%, जर्मनी में 31%, ब्रिटेन में 39.5%, इटली में 14% और फ्रांस में 5.8% तक नई कारें नहीं बिकीं। वहीं, स्वीडन यूरोप का एकमात्र देश जहां बिक्री सकारात्मक रही। यहां 22.5% ज्यादा नई कारें बिकीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें