पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • 8.0 Magnitude Earthquake In New Zealand, Appeal To People Living On Coastal Areas To Go To High Altitude

न्यूजीलैंड में धरती कांपी:8.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट; तटीय इलाकों में रहने वालों से ऊंचाई पर जाने की अपील

वेलिंग्टन7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तटवर्ती इलाकों के पास रहने वाले लोगों को तुरंत ऊंचाई वाले मैदानों में चले जाने को कहा गया है। - Dainik Bhaskar
तटवर्ती इलाकों के पास रहने वाले लोगों को तुरंत ऊंचाई वाले मैदानों में चले जाने को कहा गया है।

न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर शुक्रवार को 8.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद इस इलाके में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। भूकंप उत्तरी आइसलैंड के पास केरमाडेक द्वीप पर आया। इससे पहले कुछ इलाकों में 7.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। भूकंप का पहला झटका उत्तरी आइसलैंड से 900 किलोमीटर दूर आया। ये 7.2 तीव्रता का था। न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) ने भूकंप के बाद सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

एजेंसी ने व्हॉटारेई, ओपोटिकी, ग्रेट बैरन आइलैंड समेत मटाटा से तोलागा आइसलैंड तक के इलाकों को संभावित खतरे वाले इलाकों में शामिल किया है। जारी चेतावनी में कहा गया कि तटवर्ती इलाकों के पास रहने वाले लोगों को तुरंत ऊंचाई वाले मैदानों में चले जाना चाहिए।

हालांकि, भूकंप से किसी बड़ी अनहोनी की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन सुनामी के आने पर बड़ी तबाही का अंदेशा लगाया गया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने के लिए कहा है। उन्हों पोस्ट में लिखा- उम्मीद है सभी पूर्वी तट वाले इलाकों से दूर होंगे।

22 दिन पहले भी बनी थी ऐसी स्थिति

22 दिन पहले भी न्यूजीलैंड के दक्षिण में साउथ पैसिफिक के न्यू केलेडोनिया आईलैंड पर 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी में अलर्ट जारी किया गया था। इन इलाकों में तीन फीट तक समुद्री लहरें उठीं थीं।

रिंग ऑफ फायर पर स्थित है पूरा इलाका

न्यूजीलैंड, वनुआतू और दूसरे प्रशांत द्वीपों में भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती है। यह इलाका महासागर के चारों ओर भूकंपीय फॉल्ट लाइनों की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला- रिंग ऑफ फायर, के करीब स्थित है।

फ्रांस के लिए बहुत खास है यह आईलैंड

दक्षिणी प्रशांत महासागर में मौजूद न्यू केलेडोनिया फ्रांस की टेरिटरी है। एक अनुमान के अनुसार, दुनिया में कुल निकल के भंडार का लगभग 10% यहीं है। निकल इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से फ्रांस के लिए यह इलाका बहुत मायने रखता है। चीन इस इलाके में अपना दबदबा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। न्यू केलेडोनिया के निर्यात का बड़ा हिस्सा चीन को जाता है।

सूनामी क्या है?

समुद्र के भीतर जब तेज हलचल होती है तो इससे बहुत ऊंची लहरें उठने लगती हैं। ये लहरें जबर्दस्त आवेग के साथ आगे बढ़ती हैं। इन्हीं ऊंची लहरों को सूनामी कहते हैं। दरअसल सूनामी जापानी शब्द है जो सू और नामी से मिल कर बना है सू का अर्थ है समुद्र तट और नामी का अर्थ है लहरें।

खबरें और भी हैं...